मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

रवीन्द्र कुमार की पुस्तक मेनी एवरेस्ट का विमोचन

December 21, 2016

देश के पहले आईएएस, जिन्होंने आईएएस बनने के बाद की एवरेस्ट यात्रा  

दिल्ली / बेगूसराय , बिहार के रहने वाले और उत्तरप्रदेश के सीतापुर के सीडीओ आईएएस रवीन्द्र कुमार की पुस्तक मेनी एवरेस्ट का विमोचन कैबिनेट सचवि पी.के.सिन्हा ने किया। रवीन्द्र कुमार देश के पहले आईएएस हैं, जिन्होंने आईएएस बनने के बाद एवरेस्ट की यात्रा की।

अंग्रेजी में लिखित पुस्तक में रवीन्द्र कुमार ने अपनी एवरेस्ट यात्रा का संस्मरण साझा किया है।जो पाठको लिये बेहद रोचक और पठनीय है। सिर्फ पर्वतारोहियों के लिये ही नहीं, बल्कि उनलोगों के लिये भी किताब रोचक है,जो कहानी या यात्रा वृतातन्त पढ़ने के शौकीन हैं। पुस्तक विमोचन समारोह में देश के 200 से भी ज्यादा ब्योरोक्रेटस और बुद्दीजीवी मोजूद थे। 

एक साधारण मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाले रवीन्द्र कुमार 2011 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। रवीन्द्र कुमार ने बहुत आभाव में अपनी एवरेस्ट यात्रा की और सफल रहे। पुस्तक में उनकी एवरेस्ट यात्रा के रोटक और जोखिम भरे चित्रों को भी बखूबी दिखलाया गया है।

एक यात्रा के बाद दूसरी एवरेस्ट यात्रा के एक 5 सदस्यी दल का नेतृत्व करते हुए रवीन्द्र कुमार पिछले साल फिर एवरेस्ट यात्रा के लिये रवाना हुए लेकिन उनकी हसरत पूरी नहीं हो पाई क्योंकि नेपाल में आई भयानक भूकंप की वजह से रवीन्द्र कुमार का दल वेस कैम्प में फंस गया। रवीन्द्र कुमार के दल में आईएएस,आईएफएस और आईपीएस शामिल थे। जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरी झंडी दिखलाकर रवाना किया था। 

Go Back

Comment