मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

अरूण जेटली ने विविध भारती सेवा का प्रसारण एफ एम चैनल पर करने की सेवा का किया उद्घाटन

नई दिल्ली । सूचना और प्रसारण मंत्री अरूण जेटली ने 14 अप्रैल को  आकाशवाणी दिल्‍ली की विविध भारती सेवा का प्रसारण एफ एम चैनल पर करने की सेवा का उद्घाटन किया। यह सेवा एफ एम चैनल के एक सौ दशमलव एक मेगाहर्ट्स पर उपलब्‍ध रहेगी।  मौके पर श्री जेटली ने कहा कि यह सेवा मोबाइल फोन पर भी उपलब्‍ध होगी। उन्‍होंने कहा कि विविध भारती का प्रसारण एफ एम पर भी उपलब्‍ध कराए जाने की मांग की जा रही थी ताकि श्रोता बिना किसी बाधा के कार्यक्रमों का आनन्‍द ले सकें। उन्होने कहा कि दिल्‍ली व विविध भारती के चैनल की स्थापना के लगभग 46 वर्ष बाद इस केन्‍द्र के प्रसारण का एफएम बैण्‍ड के सहारे अधिक प्रभावी ढंग से और अधिक गहराई के साथ श्रोताओं से जुड़ाव हो पाए ऐसा मुझे विश्‍वास है।

श्री जेटली ने कहा कि आधुनिक युग में एफएम की स्‍पष्‍ट गुणवत्‍ता वाले कार्यक्रम की मांग एक लंबे समय से हो रही है। इस लिहाज से आज से विविध भारती दिल्‍ली के कार्यक्रम अब दिल्‍ली और आसपास के 60 से 65 किलोमीटर की परिधि में रहने वाले हर श्रोता तक साफ-साफ पहुंच पाएंगे और इन कार्यक्रम का अधिक से अधिक आनंद ले पाएंगे।

सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि  इस वर्ष मई में दूरदर्शन के किसान चैनल की शुरूआत की जाएगी। इस अवसर पर सूचना और प्रसारण राज्‍य मंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि मीडियम वेव की अपनी सीमाएं हैं जबकि एफ एम चैनल के प्रसारण मोबाइल फोन पर भी स्‍पष्‍ट सुनाई देते हैं। उन्‍होंने कहा कि आकाशवाणी और दूरदर्शन समाचार के मोबाइल एप्‍प जल्‍द ही उपलब्‍ध कराए जाएंगे।

श्री राठौड़  ने कहा कि डीडी न्‍यूज और ऑल इंडिया रेडियो की मोबाइल एप्‍लीकेशन होगी और ये बिल्‍कुल आधुनिक एप्‍लीकेशन होगी। इसके ऊपर लाइव स्‍ट्रिमिंग भी सुन सकेंगे, देख सकेंगे। साथ में जो खबरें है, उनको पढ़ भी सकेंगे। कुछ ही दिनों की बात है, ये भी पूरे देश को समर्पित कर दिया जाएगा।

मौके पर आकाशवाणी के नवप्रसारण भवन में आयोजित इस समारोह में प्रसार भारती के अध्‍यक्ष ए0 सूर्य प्रकाश और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी जवाहर सरकार भी उपस्थित थे।

 

 

Go Back

Comment