मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

आकाशवाणी और दूरदर्शन के प्रसारण की गुणवत्‍ता में सुधार के कई उपाय

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कहा है कि आकाशवाणी और दूरदर्शन कार्यक्रमों के प्रसारण की गुणवत्‍ता में सुधार के लिए कई उपाय किये जा रहे हैं।

सूचना और प्रसारण राज्‍य मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने लोकसभा में 29 अप्रैल को पूरक प्रश्‍नों के जवाब में बताया कि दूरदर्शन को और तकनीक रूप से विकसित किया जाएगा। उन्होने कहा कि दूरदर्शन समाचार केवल खबर ,पूरी खबर पर चल रहा है। मंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय समाचार को भी दूरदर्शन तरजीह दे रहा है। उन्होने कहा कि प्रसार भारती बोर्ड ने फैसला किया है कि  अच्छे कार्यक्रम बनाए जाएंगे और इसके लिए निर्माताओं को कहा जायेगा। कार्यक्रम बनने के बाद पहले दूरदर्शन के राष्‍ट्रीय चैनल पर प्रसारित किया जायेगा। उन्‍होंने सदन को बताया कि किसान चैनल के संचालन के लिए धन की कोई कमी नहीं है और न ही होगी।

सूचना और प्रसारण राज्‍य मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने बताया कि 15-16 के अंदर 26 करोड़ रूपये किसान चैनल को दिए गए थे, जिसका पूरा इस्‍तेमाल हुआ है। फंडस की कमी नहीं रखी जाएगी। फंडस का इस्‍तेमाल दो तरह से  होता है। एक एक्‍यूपमेंटस का मार्डनाइज करने में, खासतौर से किसान टीवी है तो उसका जो मैन पावर है उसको और बढ़ाने में उसके साधन बढाने में और दूसरा जो कार्यक्रम प्रोडयूस होते है उनकी प्रोडक्‍शन कास्‍ट के ऊपर । उन्होने भरोसे के साथ कहा कि इनके कार्यक्रम को और बेहतर बनाना है और बनाया जाएगा।

Go Back

Comment