मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

कुलदीप नैयर और एन राम को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड

रेडइंक अवार्ड 2013 के तहत अन्य 20 पत्रकार भी होंगे सम्मानित

मुंबई। मुंबई प्रेस क्लब ताउम्र समर्पित पत्रकारिता के लिए प्रख्यात वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर और एन राम को रेडइंक लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजेगा। यह सम्मान उन्हें महाराष्ट्र के राज्यपाल माननीय के. शंकरनारायणन के हाथों 25 मई को नरीमन पॉइंट स्थित टाटा थिएटर में दिया जाएगा। सम्मान समारोह में अन्य 20 से अधिक पत्रकारों को भी अच्छी पत्रकारिता के लिए विभिन्न पुरस्कार दिये जायेंगे। रेडइंक अवार्ड समारोह का आयोजन मुंबई प्रेसक्लब द्वारा पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान करने वालों को सम्मानित करने के लिए किया जाता है।

लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए इन वरिष्ठ पत्रकारों का चयन मुंबई प्रेस क्लब के प्रबंध की विशिष्ट निर्णायक समिति द्वारा देश भर में किए गए सर्वे के आधार पर किया गया है। कुलदीप नैयर वरिष्ठ स्तंभकार हैं। राज्यसभा के सदस्य रह चुके नैयर अपने लेखन के अलावा विश्वशांति हेतु अपनी सक्रियता के लिए भी जाने जाते हैं। जबकि एन.राम दो दशक से ज्यादा समय तक द हिंदू अखबार समूह के प्रधान संपादक एवं प्रबंध निदेशक रह चुके हैं। उन्हें  भारत सरकार द्वारा पद्मभूषण एवं श्रीलंका सरकार द्वारा श्रीलंका रत्‍‌न सम्मान भी प्राप्त हो चुके हैं। मुंबई प्रेसक्लब के अध्यक्ष गुरबीर सिंह ने उक्त सम्मान की घोषणा करते हुए कहा कि प्रेसक्लब इन दोनों वरिष्ठ पत्रकारों को सम्मानित करके स्वयं गौरवान्वित महसूस कर रहा है। पत्रकारिता के क्षेत्र में इनका योगदान हम सब के लिए प्रेरणादायक है।

मुंबई प्रेसक्लब द्वारा आयोजित किए जानेवाले इस सम्मान समारोह का यह लगातार तीसरा वर्ष है । इस वर्ष से यह समारोह रेडइंक अवार्ड समारोह के नाम से जाना जाएगा। इस वर्ष खेल, मीडिया एवं मनोरंजन, स्वास्थ्य एवं पर्यावरण, अपराध, व्यवसाय, राजनीति, टेलीविजन पत्रकारिता, विज्ञान एवं फोटो पत्रकारिता के लिए कुल नौ श्रेणियों में प्रेसक्लब को 900 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त हुई। इनमें से विजेताओं का चुनाव करने के लिए रवि शास्त्री, राहुल बोस, कुमार केतकर, प्रीतीश नंदी, मिन्हाज मर्चेंट, श्रीश इनामदार, हुसैन जैदी, खालिद मोहम्मद एवं कॉलविन हैरिस जैसी जानी-मानी हस्तियों ने निर्णायक की भूमिका निभाई। 

(विज्ञप्ति )


 

 

Go Back

Comment