मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

ट्रंप नहीं आये, पत्रकारों के वार्षिक प्रेस डिनर में

April 30, 2017

राष्ट्रपति ने 100 दिन का कार्यकाल पूरे होने पर कल रोड शो में हिस्सा लिया और कहा- देश का मीडिया अक्षम और बेईमान

वाशिंगटन/ व्हाईट हाऊस कोरेस्पोंडेंट एसोसिएशन ‘डब्लयूएचसीए’ की ओर से आयोजित  पत्रकारों का वार्षिक डिनर कार्यक्रम कल राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की गैर मौजूदगी में सूना रहा। पिछले 36 वर्षों के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी राष्ट्रपति ने इसमें हिस्सा नही लिया है। वाशिंगटन में आयोजित इस डिनर में बड़ी संख्या में हॉलीवुड कलाकार और नामी गिरामी पत्रकार मौजूद रहे लेकिन श्री ट्रंप और उनके स्टाफ ने इसमें हिस्सा नहीं लिया।

इधर कल राष्ट्रपति ने अपने 100 दिन के कार्यकाल पूरे होने के मौके पर अपने समर्थकों के साथ एक रोड शो में हिस्सा लिया और जनता को अपने कार्यकाल की उपलब्धियों के बारे में बताया। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि देश का मीडिया अक्षम और बेईमान है और वह उनके कार्यकाल की उपलब्धियों को जनता के सामने नहीं ला रहा हैं।

राष्ट्रपति और उनका स्टाफ इस कार्यक्रम से दूर ही रहा और उन्होंने बार बार मीडिया को उसके पक्षपाती रवैये के कारण जमकर कोसा। श्री ट्रंप ने न्यूयार्क टाईम्स,सीएनएन और एमएसएनबीसी का नाम लेकर मीडिया पर जमकर अपनी भडास निकाली।

श्री ट्रंप ने कहा “ उन्हें “वाशिंगटन के कीचड़ से दूर रहने में काफी खुशी है। ” इस समय राजधानी के एक होटल के विशाल कक्ष में हालीवुड कलाकार अौर वाशिंगटन का मीडिया एक दूसरे को सांत्वना दे रहे हैं। अगर मीडिया का काम ईमानदार रहकर लोगों को सच से वाकिफ कराना है तो वह बेहतर दर्जा हासिल करने का हकदार है।

” डब्लयूएचसीए के अध्यक्ष जैफ मासन ने इस कार्यक्रम में प्रेस की आजादी का बचाव करते हुए कहा कि इस बार का प्रेस डिनर काफी अलग है लेकिन प्रेस की इस तरह से अनदेखी किया जाना लोकतंत्र के लिए खतरनाक हैं।

उन्होंने कहा कि हम लोग जालसाज नहीं है और न ही कोई असफल संगठन! पत्रकार देश के दुश्मन भी नहीं हैं।

एनबीसी न्यूज की एंड्रिया मिशेल ने इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति की गैर मौजूदगी को लेकर कहा कि यह उनकी कार्यशैली नहीं हो सकती है। इस कार्यक्रम में थोड़ी हंसी का माहौल पैदा करने की कोशिश करते हुए कामेडियन हसन मिनहाज ने कहा“ व्हाईट हाऊस कोरेस्पोंडेट डिनर के सीरिल फिनाले में आपका स्वागत हैं।

” हालांकि इस दौरान उन्होंने श्री ट्रंप पर कईं चुटकुले सुनाते हुए कहा कि केवल अमेरिका में ही ऐसा हो सकता है कि भारत- अमेरिका की पहली पीढ़ी का कोई मुस्लिम इस स्टेज पर चढ़कर राष्ट्रपति के बारे में चुटकुले सुनाए।

गौरतलब है कि इस हफ्ते श्री ट्रंप ने मीडिया को दिए इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने राष्ट्रपति के तौर पर इस कार्यक्रम में शिरकत नहीं करने का मन बनाया है क्योंकि मीडिया उनकी छवि को सही ढंग से पेश नहीं कर रहा है और वह अगले वर्ष अवश्य इसमें हिस्सा लेंगें।

Go Back

Comment