मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

डब्लूजेएआई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, संगठन विस्तार का मास्टर प्लान

ऑनलाइन बैठक में तुतीकोरिन के त्रिगुणनम स्वामीनाथन राष्ट्रीय सचिव, झारखंड के जीतेन्द्र कुमार सिंह और दिल्ली के पंकज मिश्रा राष्ट्रीय संयुक्त सचिव बने

पटना। देश में वेब पत्रकारों की एकमात्र निबंधित संस्था वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएसन ऑफ़ इंडिया के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की ऑनलाइन बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष आनन्द कौशल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसमें  संगठन विस्तार एवं मजबूती, राष्ट्रीय कार्यकारिणी की रिक्त पदों पर सदस्यों का मनोनयन, देश के अन्य राज्यों में संगठन विस्तार, संगठन के सदस्यों के आईकार्ड, कोरोना महामारी में नागरिक कर्तव्य के मद्देनजर जागरूकता को लेकर ऑनलाइन कार्यक्रम एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई और अहम निर्णय लिए गये।

बैठक में राष्ट्रीय कार्यकारिणी में सचिव के रिक्त पद पर तुतीकोरिन के वरिष्ठ पत्रकार त्रिगुणनम स्वामीनाथन को मनोनित किया गया तो झारखंड से वरिष्ठ पत्रकार जीतेन्द्र कुमार सिंह और दिल्ली से वरिष्ठ पत्रकार पंकज मिश्रा को राष्ट्रीय संयुक्त सचिव की जिम्मेदारी दी गयी। तुतीकोरिन में दक्षिण भारत का क्षेत्रीय कार्यालय खुलेगा जहाँ से पूरे दक्षिण भारत में संगठन विस्तार किया जाएगा।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डब्लूजेएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल ने कहा कि संगठन विस्तार एवं मजबूती के लिए संगठन के सभी सदस्य कम से कम दस सदस्यों को संगठन से अवश्य जोड़ें, इससे संगठन मजबूत होगी और वेब जर्नलिस्ट्स के हक की मांग हम और भी मजबूती से उठाने में सक्षम होंगे।

उन्होंने कहा कि सभी सम्मिलित रूप से प्रदेशवार एक महीने के भीतर  दो सौ नये सदस्य बनाने का लक्ष्य रखें और हासिल करने में सभी अपना योगदान दें।

उन्होंने डब्लूजेएआई के सदस्यों को आईकार्ड निर्गत करने के संबंध में कहा कि इस पर सभी सदस्यों को प्राथमिकता पूर्वक ध्यान दें। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉक डाउन में जरूरतमंद वेब जर्नलिस्ट्स को आर्थिक सहायता करने की भी बात कही और कहा कि सभी सदस्य अपने संपर्क से सक्षम लोगों से मिलकर अधिकाधिक डोनेशन इकट्ठी करें ताकि जरूरतमंद वेब जर्नलिस्ट्स को सहायता प्रदान की जा सके।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को देखते हुए फेसबुक लाइव के माध्यम से लोगों में जागरूकता भी फ़ैलाने की कोशिश की जाये।

उन्होंने कहा कि सदस्य वेब पोर्टल और वेब जर्नलिस्ट एक परिवार की तरह हैं और उनका ध्यान रखना हमारा कर्तव्य है। हमारी बात सरकार से विज्ञापन को लेकर भी चल रही है और अन्य हक के लिए अभी हमें दिल्ली तक लड़ाई लड़नी है जिसके लिए हमें मजबूत होना होगा। आने वाले समय में हम संगठन में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर लोगों को जोड़ने की कवायद भी शुरू करेंगे।

उन्होंने कहा कि हमारी बात सरकार से विज्ञापन को लेकर भी चल रही है और अन्य हक के लिए अभी हमें दिल्ली तक लड़ाई लड़नी है जिसके लिए हमें मजबूत होना होगा। आने वाले समय में हम संगठन में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर लोगों को जोड़ने की कवायद भी शुरू करेंगे।

अपने संबोधन में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हर्षवर्धन द्विवेदी, माधो सिंह, आशीष शर्मा, अमिताभ ओझा ने वेब जर्नलिस्टों का मनोबल बढ़ाते संगठन के प्रति निष्ठा और एटजुटता से मजबूती प्रदान करने  की अपील की।

संचालन करते हुए डब्लूजेएआई के राष्ट्रीय महासचिव अमित रंजन ने कहा कि हमारा संगठन पत्रकारों का संगठन है। हम पत्रकारिता के 4 जी संस्करण के व्यक्ति हैं। हम देश दुनिया को पल पल की खबर दे रहे हैं। हमारा मुख्य ध्येय है वेब पत्रकारों के हक की आवाज बनना। इसके लिए हमें संगठित हो कर सरकार से हक की मांग करनी है और नहीं मिलने पर दिल्ली तक लड़ाई लड़कर वेब पत्रकारों को हक दिलवाना है।

कोषाध्यक्ष ओमप्रकाश अश्क़ ने कहा कि देश में वेब जर्नलिस्ट के हक के लिए प्रथम और एकमात्र संस्था है डब्लूजेएआई जो कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत चल रही है।

बैठक में संगठन के कोर ग्रुप को पूर्वोत्तर एवं हरियाणा पंजाब से जल्द ही राष्ट्रीय पदाधिकारी के मनोनयन की प्रक्रिया पूरी करने को अधिकृत किया गया।

बैठक के दौरान हर्षवर्धन द्विवेदी, माधो सिंह, आशीष शर्मा, अमिताभ ओझा, ओम प्रकाश अश्क़, निखिल केडी वर्मा, सुरभित दत्त, मधूप मणि पिक्कू, डॉ. लीना, मंजेश कुमार, बाल कृष्ण, चंदन कुमार, जितेन्द्र कुमार सिंह, विवेक कुमार यादव, संजय कुमार पांडेय, गौतम गिरियग, नलिनी भारद्वाज, डॉ. राजेश अस्थाना, रंजन श्रीवास्तव, मंजेश कुमार, शबिस्ता आज़ाद, रामबालक राय और धीरज झा ने अपने विचार रखे।

राष्ट्रीय सचिव निखिल केडी वर्मा ने नवमनोनित पदाधिकारी गण का स्वागत करते हुए बधाई दी।

Go Back

Comment