मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

दक्षिण मुंबई और दबंग दुनिया ने बढाया हमारा महानगर का संकट

समूह संपादक द्विजेंद्र तिवारी हुए नाराज, तीन महीने से नही आये कार्यालय
मुंबई। मई महीने से प्रकाशित हो रहे है दैनिक “दक्षिण मुंबई” और अगले महीने से प्रकाशन की तैयारी कर रहे “दबंग दुनिया” ने “हमारा महानगर” को संकट में ला  दिया है ।
हमारा महानगर से अब तक कार्यकारी संपादक सुधांशु झा सहित दो लोग दक्षिण मुंबई पहुच गए है तो वही हमारा महानगर से और लगभग पांच उपसंपादक और तीन संवाददाता दबंग दुनिया और दक्षिण मुंबई ज्वाइन करने जा रहे है। जिस में दो  नवसीख़िया संवाददाता भी शामिल है ।

ज्ञात हो की मुंबई से प्रकाशित होने वाला “हमारा महानगर” पिछले कुछ वर्षो जिस तरह तेजी के साथ बढ़ रहा था उससे लगने लगा था कि नवभारत को पीछे कर, मुंबई में हिंदी अखबारों में नंबर दो का अखबार कहलाने के बाद अब टाइम्स ग्रुप के हिंदी अखबार नवभारत टाइम्स को भी वह चुनौती देगा। लेकिन ठीक अब उस का उलटा होने लगा है। इस का कारण कहे जा रहे हैं हमारा महानगर के नए संचालक। राजनीति में सक्रिय संचालक महोदय ने शुरुआत में अखबार के तरफ ध्यान दिया था तो अखबार प्रगति के दौर पर था। लेकिन आरोप है कि अब वे अखबार पर कम ध्यान देकर राजनीति में अधिक सक्रिय हो गए हैं, जिस कारण अखबार की हालत ख़राब होती जा रही है। साथ ही अखबार में मेहनत से काम करने वाले संवाददाताओ और उपसंपादको की हालत भी होती जा रही है।

अभी हाल ही में हमारा महानगर के कर्मचारियों के वेतन में किये गए बढ़ोतरी से भी अधिकतर कर्मचारी नाराज हैं। हमारा महानगर के एक उपसंपादक ने आरोप लगाया कि चेहरा देखकर वेतन बढ़ोतरी किया गया है। यहां तक कि अभी हाल ही में लगे नए पत्रकारों को दोगुना (4 से 5 हजार) बढ़ोतरी किया गया है तो वही पिछले कई वर्षो से हमारा महानगर को सेवा दे रहे महत्वपूर्ण कर्मचारियों के वेतन में मात्र दो हजार रुपये की बढ़ोतरी कि गई है । यही वजह है कि मजबूरन वे दूसरे अखबारों की तरफ रुख कर रहे है।

पिछले एक वर्ष से हमारा महानगर व्यवस्थापक से अपनी हक़ की लड़ाई लड़ रहे है सुधांशु झा ने एक मई से दक्षिण मुंबई ज्वाइन कर लिया है। इसके बाद से वे हमारा महानगर के असंतुष्ट उप संपादको और संवाददाताओ को अपने तरफ खीचने में लगे हैं। एक डीटीपी ऑपरेटर ने भी दक्षिण मुंबई जॉइन कर लिया है और जून से हमारा महानगर से और दो लोगों ने दक्षिण मुंबई ज्वाइन करने की तैयारी कर ली है। इस के साथ ही गुटका किंग किशोर वाधवानी का अखबार दबंग दुनिया मध्यप्रदेश के बाद अब मुंबई में अपने कार्य का विस्तार करने की पूरी तैयारी कर ली है । इस अखबार में भी हमारा महानगर के लगभग तीन उपसंपादक और तीन संवाददाताओ ने जाने की पूरी तैयारी कर लिया है। इससे साफ हो गया है कि पहले से कर्मचारियों की कमी झेल रहा हमारा महानगर को अब इतने कर्मचारियों के जाने के बाद और संकट से गुजरना पड़ेगा।

Go Back

Comment