मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

पत्रकारिता के प्रति विश्वास बहाल करने को युवा पत्रकारों ने कसी कमर

संगठन बना कर जारी किया जायेगा हेल्पलाइन नंबर

दरभंगा/  मीडिया को लोकतंत्र के चौथे स्तंभ की संज्ञा दी गयी और भ्रष्टाचार एवं अत्याचार के इस दौर मे भी आज मीडिया आमलोगों का अंतिम आसरा होता है. अपनी आवाज को उठाने का मौका मिलता है दबे कुचले लोगो को मीडिया के सहयोग से. पर आज यहाँ मीडिया अधिकारियों एवं मंत्रियों के प्रेस कॉन्फ्रेंस, जुलूस, जनता दरबार, आदि तक सिमट कर रह गयी है. आमलोगों के बीच जाकर उनकी बात को देश – दुनिया एवं सरकारों तक पहुँचाने की जगह अधिकारियों एवं नेताओं के भाषण एवं फ़रमानो को ही महिमामंडित का माध्यम बन गया है.

दरभंगा मे कुछ तथाकथित बड़े एवं बुजुर्ग पत्रकार जो प्रशासनिक महकमो मे सालो से अपनी अच्छी पकड़ बनाये रखे हैं, वो वहीं से कार्यों को संपादित करते हैं. ये बड़े बुजुर्ग पत्रकार किसी युवा पत्रकार को भी जनता मे जाने नही देना चाहते हैं. अगर कोई जनता के बीच जाकर प्रशासन या किसी अधिकारी या विभाग के भ्रष्टाचार को उजागर करने वाला समाचार संकलन करने की कोशिश करता है तो ये आदरनिये प्रतिष्ठित बुजुर्ग पत्रकारों को नागवार गुजरता है. ये उन्हे अपने हुकूमत की नफ़रमानी लगती है. और अगर किसी ने उनके हुकूमत की नफ़रमानी कर दी तो फिर अपने रसूख के बल पर उसे परेशान एवं बदनाम करने का खेल इनके द्वारा जारी कर दिया जाता है.

इन्ही समस्याओं को लेकर दरभंगा जिले के कुछ युवा पत्रकारों ने (नाम फिलहाल नही लिखने की मजबूरी है) लहेरियासराय मे मीटिंग की तथा निश्चय किया है के अब साथ मिलकर लोगो के विश्वास के लिए काम करना है और किसी दबाब मे नही झुकना है. बहुत हो गयी आँख मिचौनी, अगर कोई समस्या आएगी तो हम मिलकर मुक़ाबला करेंगे. जल्द ही इस युवा टीम का जिला स्तरीय कार्यलय दरभंगा मे खुल रहा है एवं संगठन बनाने की तैयारी हो चुकी है. आज की मीटिंग मे कुल 14 पत्रकार एवं संपादक आदि शामिल हुए. इसमे आमलोगों को अपने तरफ से एक मीडिया हेल्पलाइन नंबर भी दिया जाएगा जो 24 घंटे काम करेगा एवं किसी भी प्रकार की शिकायत पर तुरंत आवश्यक कारवाई की जायेगी. यह युवा संगठन मीडिया के भ्रष्टाचार पर भी अपनी निगरानी रखेगा एवं किसी प्रकार की भ्रष्टाचार की खबर मिलने पर उसकी पुष्टि की जाएगी और खबर सत्य पाये जाने पर दोषी पक्ष का सामूहिक बहिष्कार के लिए हर स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा तथा साथ ही साथ लोगो को भी जागरूक बनाया जायेगा. अगर कोई भी मीडिया प्रतिनिधि किसी प्रकार का कोई अनैतिक कार्य करता है तो उसकी शिकायत तुरंत हेल्पलाइन को दी जाये. संगठन पूरे मामले की गंभीरता से लेगा एवं पत्रकारिता के मूल्यों की रक्षा हेतु सर्वस्य निछावर को तैयार रहेगा.

Go Back

Comment