मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

पत्रकारों को पेंशन देने की घोषणा सराहनीयः वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन

February 16, 2015

वहीं जर्नलिस्ट यूनियन आफ बिहार ने मांग की कि राज्य के ग्रामीण इलाकों, जिलों तथा प्रखंड स्तर पर कार्य करने वाले पत्रकारों को भी इस सुविधा का लाभ मिले

पटना। वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन आफ बिहार के प्रदेश अध्यक्ष और वरिष्ठ पत्रकार एस एन श्याम ने पत्रकारों को हर महीने 5 हजार रुपये पेंशन दिए जाने की घोषणा का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को धन्यवाद दिया है। श्री श्याम ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि पत्रकारों को सरकारी दर पर आवास भी उपलब्ध कराया जाए। संघ के राज्य सचिव सुधांशु कुमार सतीश, महर्षि अनिल शास्त्री, अशोक कुमार सिंह, मोहम्मद नेमतुल्लाह और ट्रेजरी सेल के अध्यक्ष अनमोल कुमार भी इस फैसले पर खुशी व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है। संघ ने इसे युनियन विशेष रूप से पत्रकारों की जीत बताया है।

पत्रकारों ने कहा कि मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने पत्रकारों के कल्याण के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ा है। इन पत्रकारों ने कहा कि पत्रकार वर्ग को विशेष रूप से श्रमजीवी पत्रकारों को आवास की सख्त जरूरत है। अगर श्री मांझी पत्रकार को सरकारी दर पर आवास की सुविधा उपलब्ध करा दे तो उसे पत्रकारों को बड़ी सुविधा होगी। इसके साथ ही इन लोगों ने सरकार से मांग की है कि सरकारी और प्राइवेट बसों में पत्रकारों को मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाए और उनके लिए दो सीट सुरक्षित रखा जाए, जैसा कि पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद के कार्यकाल में सरकारी बसों में यह सुविधा उपलब्ध थी। 

इधर जर्नलिस्ट यूनियन आफ बिहार ने मांझी मंत्रिमंडल द्वारा पत्रकारों को पेंशन योजना का लाभ दिये जाने के निर्णय की प्रशंसा की है तथा मुख्यमंत्री के प्रति अभार व्यक्त किया है। आज यूनियन कार्यालय में प्रदेश अध्यक्ष शशिभूषण सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री के प्रति अभार प्रगट करने के साथ-साथ मांग की गई कि राज्य के ग्रामीण इलाकों , जिलों तथा प्रखंड स्तर पर कार्य करने वाले पत्रकारों को भी उक्त सुविधा का लाभ मिले ।तथा इसके लिए सरकार नियमावली बनाये।  राजधानी एवं जिला स्तर पर कार्य करने वाले पत्रकारों को सरकारी दर पर अवासीय सुविधा का लाभ मिले, पटना नगर क्षेत्र में कार्य करने वाले पत्रकारों को रहने के लिए नया भूखंड चिन्हित कर पत्रकार नगर के लिए जमीन उपलब्ध कराये एवं उसे पत्रकारों को सस्ते दर पर वितरित करें, इसके अलावे राज्य के सभी प्रमुख शिक्षण संस्थाओं में पत्रकार  के बच्चों को एडमीशन के लिए कोटा निर्धारित करें । 

 

आज की बैठक में वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद दत्त, सुधीर मधुकर, मोहन कुमार, मुकेश महान,  निशिकांत सिंह, अभिजित पांडेय , प्रभाष चंद्र शर्मा , चंद्रशेखर,  मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Go Back

Comment