मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

पत्रिका’ ग्रुप ने महाराष्ट्र में की शुरुआत

मुंबई में धनतेरस के दिन पहला एडिशन

मुंबई / देश के बड़े मीडिया घरानों में से एक ‘पत्रिका’ ग्रुप ने अपना विस्तार करते हुए महाराष्ट्र में दस्तक दे दी है। उसने मुंबई में ‘धनतेरस’ (सोमवार) से पहले एडिशन की शुरुआत कर दी।

राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, कर्नाटक तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और दिल्ली के बाद अब नौवें राज्य महाराष्ट्र में वहां की राजधानी मुंबई से उसने अपना पहला एडिशन सोमवार को शुरू किया।

गौरतलब है कि स्वर्गीय कर्पूर चन्द्र कुलिश ने 7 मार्च 1956 को राजस्थान में ‘पत्रिका’ की आधारशिला रखी और शाम को प्रकाशित होने वाले समाचार पत्र ‘राजस्थान पत्रिका’ के रूप में इसकी शुरुआत की। 1964 में यह समाचार पत्र सुबह प्रकाशित होने वाला समाचार पत्र बना। इसके बाद पत्रिका ने अपना पहला संस्करण जोधपुर में 1981 में प्रकाशित किया और अपने उदयपुर प्रकाशन के साथ समाचार पत्र ने एक कदम और आगे बढ़ाया। कोटा संस्करण मार्च 1986 और बीकानेर संस्करण अगस्त 1987 में जोड़े गए। सन 2000 में नए संस्करण भीलवाड़ा, सीकर, श्रीगंगानगर आरम्भ हुए। वहीं वर्ष 1996 में ही कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु से प्रकाशन के साथ ही दक्षिण भारत में भी पत्रिका ने दस्तक दी। पत्रिका ने तमिलनाडु में वर्ष 2004 में राजधानी चेन्नई से संस्करण की शुरुआत की थी। इस तरह विस्तार की ओर कदम बढ़ाते हुए यह ग्रुप अब नौ राज्यों में अपनी पहुंच बना चुका है और मुंबई संस्करण उसका 38वां संस्करण है। 

Go Back

Comment