मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

प्रधानमंत्री आज करेंगे किसान चैनल की शुरुआत

May 26, 2015

सभी केबल और डीटीएच नेटवर्कों के लिए इसे प्रसारित करना जरूरी होगा

नयी दिल्ली। पूरी तरह कृषि क्षेत्र को समर्पित दूरदर्शन का किसान चैनल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज शाम को लांच करेंगे। कृषि और किसानों के मुद्दों पर केंद्रित 24 घंटे के इस डीडी किसान चैनल से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सरकार की पहली वर्षगांठ पर शुरू किये जाने वाले इस चैनल को प्रधानमंत्री विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम में लांच करेंगे।

सरकार ने इसे बहुत जरूरी चैनल बताया है और सभी केबल और डीटीएच ऑपरेटर्स को कंस्यूमर्स तक इसकी पहुंच सुनिश्चित करने के लिए कहा है। केबल अधिनियम के तहत किसान चैनल को आवश्यक रूप से प्रसारित किया जाने वाला चैनल बनाया गया है। सभी केबल और डीटीएच नेटवर्कों के लिए इसे प्रसारित करना जरूरी होगा। अधिकारियों के मुताबिक, इससे पहले 24 टीवी चैनल ऐसे थे जिन्हें आवश्यक रूप से प्रसारित किए जाने की श्रेणी में रखा गया है और डीडी किसान चैनल के संबंध में जारी नोटिफिकेशन के बाद अब ऐसे चैनलों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है।

शुरूआत होने के बाद डीडी किसान चैनल 24 घंटे उपलब्ध होगा और इसमें मुख्य रूप से कृषि क्षेत्र और ग्रामीण भारत से जुड़े कार्यक्रम प्रसारित किए जाएंगे। चैनल पर कृषि संबंधी जानकारी के साथ साथ मंडियों के भावों , वायदा बाजार और मौसम से जुड़ी जानकारी प्रसारित की जायेगी। विशेषज्ञों की मदद से किसानों को फसलों के वैकल्पिक पैटर्न और पशु पालन के बारे में भी बताया जायेगा।

 

Go Back

Comment