मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

ब्रिटेन में एंकर के हिजाब पहनने पर पूर्व संपादक ने की आलोचना

July 23, 2016

आमलोगों की ओर से आई कड़ी प्रतिक्रिया

इधर ब्रिटेन के द सन समाचार पत्र के पूर्व संपादक ने ब्रिटिश टीवी ‘चैनल 4’ की मुस्लिम महिला पत्रकार एंकर के स्कार्फ़ पहनने की आलोचना की है। ब्रिटिश समाचार पत्र “द सन” के पूर्व संपादक कॉलविन मैक्केन्ज़ी ने अपने लेख में टीवी ‘चैनल 4’ में फ्रांस हमले की रिपोर्टिंग के दौरान मुस्लिम महिला पत्रकार फ़ातिमा मानजी के स्कार्फ़ पहनने की कड़ी आलोचना की थी जिसके बाद ब्रिटिश मीडिया संघ को पाठकों द्वारा कॉलविन मैक्केन्ज़ी के ख़िलाफ़ 300 से अधिक शिकायत प्राप्त हुईं हैं।

कॉलविन मैक्केन्ज़ी ने ब्रिटिश अख़बार में अपने कॉलम में लिखा कि मुझे मुश्क़िल से विश्वास हो रहा है कि महिला स्कार्फ़ पहनकर टीवी कार्यक्रम कर रही है। उन्होंने अपने लेख में लिखा था कि ‘हिंसक क्षेत्र और पुरुषों के समाज में हिजाब मुस्लिम महिलाओं की ग़ुलामी का प्रतीक है।’कॉलविन मैक्केन्ज़ी ब्रिटिश समाचारपत्र ‘द सन’ के सर्वश्रेष्ठ संपादक के कारण प्रसिद्ध हैं, वह 1981 से 1994 तक ‘द सन’ से जुड़े रहे हैं।                                     

फ़ातिमा मानजी 2012 से समाचारों की एंकरिंग कर रही हैं, वह लंदन में समाचार कार्यक्रमों में जॉन स्नो की सह मेज़बान थीं, जॉन स्नो फ्रांस के नीस नगर में हुई आतंकी घटना में ट्रक ड्राइवर द्वारा 84 लोगों की हत्या किए जाने की रिपोर्ट कर रहे थे। जॉन कॉलविन मैक्केन्ज़ी के बयान पर टीवी ‘चैनल 4’ के अधिकारियों ने भी कड़ा विरोध करते हुए कहा कि कॉलविन का बयान अस्वीकार्य और घृणित है, उनका बयान धार्मिक और जातीय भेदभाव को भड़काने पर आधारित है।

‘टीवी चैनल 4’ के अधिकारियों का कहना है कि फ़ातिमा मानजी पुरस्कार विजेता पत्रकार हैं, हमें गर्व है कि वह हमारे चैनल और टीम का हिस्सा हैं, हम उनका समर्थन करते हैं और करते रहेंगे।

मीडिया मोरचा के लिए ब्यूरो प्रमुख साकिब ज़िया की रिपोर्ट

Go Back

Comment