मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

भोजपुरी में खुलेगा एक और संभावनाओं का नया द्वार

आखर के यूट्यूब चैनल पर रिलीज होगा लघु फिल्म 'ललका गुलाब'

28 अप्रैल यानि शुक्रवार को भोजपुरी की बदलती देश—दुनिया में एक और नयी लेकिन मजबूत दस्तक पड़नेवाली है. शुक्रवार को प्रात: नौ बजे 'ललका गुलाब' लघु फिल्म 'आखर' के यूट्यूब चैनल से वर्ल्डवाइड रिलीज होनेवाला है. इस फिल्म के लेखक अमेरिका में रहनेवाले अश्विनी रूद्र हैं जबकि इसके निर्देशक युवा निर्देशक व फिल्मकार अमित मिश्र हैं. इस फिल्म में चर्चित गायिका मेघा श्रीराम डाल्टन ने गीत गाये हैं.

इस फिल्म के बारे में अश्विनी रूद्र और अमित मिश्र का कहना है कि यह 15 मिनट की फिल्म है, ​जिसकी भाषा भर ही भोजपुरी नहीं बल्कि पूरा का पूरा परिवेश, लोकेशन सब लोकल है. इस फिल्म का सेंट्रल थीम जीवन का यथार्थ है, जो प्रेम के सौंदर्य से गुंथा हुआ है लेकिन यह एक माया ही है, जिसे छुट जाना है. निर्देशक ​अमित मिश्र कहते हैं कि भोजपुरी में कई काम लगातार चल रहे हैं और उसी कड़ी में यह एक नयी कोशिश है. इस फिल्म के जरिये हम तीन पीढ़ियों को एक साथ जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. यह जीवन के निरगु​णिया भाव पर केंद्रीत फिल्म है, जिस निरगुणिया भाव के प्रणेता भोजपुरी के आदि कवि कबीर थे. हम इस फिल्म के जरिये जीवन में प्रेम का असल रूप तो दिखाना ही चाहते हैं, साथ ही यह भी दिखाने की कोशिश किये हैं कि प्रेम सिर्फ किशोरपन, यौवन की चीज नहीं है, यह जीवनपर्यंत चलनेवाली प्रक्रिया है. जीवन में या जीवन से साथ छुटते वक्त भी और उसके बाद भी. इस फिल्म को यूटयूब के जरिये रिलीज करने का मकसद यह है कि एक साथ इसे दुनिया भर में फैले देखे दर्शक देख सके और दिखा भी सके. अमित कहते हैं कि आखर भोजपुरी में सक्रिय न सिर्फ एक प्रसिद्ध—लोकप्रिय बल्कि गंभीर व सरोकारी समूह है, जिससे दुनिया भर में फैले वे लोग जुड़े हुए हैं,जो अपनी माई—माटी और माईभाषा से अगाध लगाव—जुड़ाव रखते हैं, इसलिए ललका गुलाब ​जैसी फिल्म को रिलीज करने के लिए आखर से बेहतर चैनल या मंच कोई और नहीं हो सकता था.

यहां बताते चलें कि रिलीज होने के पहले ही 'ललका गुलाब' फिल्म कई स्तर पर धूम मचाते हुए संभावनाओं को जगा चुका है. इस फिल्म का चुनाव अब तक लॉस एंजिल्स में हो रहे बिग शॉर्ट्स इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में सेमीफाइनल में, कनाडा में हो रहे एमर्जिंग लेंस कल्चरल फिल्म फेस्टिवल में सेमीफाइनल में और मुंबई में हो रहे अथर्व शॉर्ट एंड डाक्यूमेंट्री फिल्म फेस्टिवल में चुनाव हो चुका है। 

Go Back

Comment