मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

मध्यप्रदेश में पत्रकारों के स्वास्थ्य और दुर्घटना समूह बीमा की राशि बढ़ेगी

भोपाल/ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्रकारों के स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा योजना में कैशलेस इलाज की व्यवस्था को बढ़ाकर चार लाख रूपये करने की घोषणा की है। अभी तक यह सीमा दो लाख रूपये की है।

श्री चौहान ने मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित पत्रकारिता सम्मान समारोह में कहा कि पत्रकारों की मृत्यु होने पर आर्थिक सहायता देने की अधिकतम राशि को भी एक लाख से बढ़ाकर चार लाख रूपये करने, पत्रकारों के कैमरे क्षतिग्रस्त होने पर आर्थिक सहायता राशि 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रूपये करने और पत्रकारों को 25 लाख रूपये तक के आवास ऋण पर पाँच प्रतिशत ब्याज अनुदान दिये जाने की घोषणा की है।

सम्मान समारोह में उन्होंने वर्ष 2015 एवं 2016 के लिये राष्ट्रीय, राज्य स्तरीय एवं आंचलिक पत्रकारिता सम्मान से 30 पत्रकारों को अलंकृत किया। राष्ट्रीय सम्मान में माणिकचन्द्र बाजपेयी राष्ट्रीय पत्रकारिता सम्मान रामबहादुर राय दिल्ली और रमेश पतंगे मुम्बई को दिया गया। गणेशशंकर विद्यार्थी राष्ट्रीय पत्रकारिता सम्मान अश्विनी कुमार, दिल्ली, सुश्री नलिनी सिंह दिल्ली, विद्यानिवास मिश्र राष्ट्रीय पत्रकारिता सम्मान अभिलाष खाण्डेकर भोपाल और पी. नारायणन, केरल को दिया गया।

यहाँ श्री चौहान ने पत्रकारिता के बदलते दौर का जिक्र करते हुये कहा कि देश की आजादी, स्वतंत्रता आंदोलन, आपातकाल के दौरान पत्रकारों का योगदान महत्वपूर्ण और अविस्मरणीय है। श्री चौहान ने कहा कि पत्रकारिता असाधारण और चुनौतिपूर्ण कार्य है। उन्होंने वर्तमान युग की पत्रकारिता पर आधुनिक तकनीक के प्रभावों का भी जिक्र किया। इस अवसर पर जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने स्वागत उदबोधन दिया। आभार प्रदर्शन आयुक्त जनसंपर्क पी.नरहरि ने किया।

Go Back

Comment