मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

मीडिया की भूमिका आज और महत्वपूर्ण : खट्टर

नयी दिल्ली/ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने लोकतंत्र के चौथे स्तंभ मीडिया की भूमिका को सबसे महत्वपूर्ण बताते हुए रविवार को कहा कि आज के इस दौर में इसकी भूमिका और अधिक महत्वपूर्ण हो गयी है।  उन्होंने मीडियाकर्मियों से कहा कि राज्य में सभी जिला मुख्यालयों में मीडिया सेंटर खोल दिये गये हैं। इसी प्रक्रिया के तहत हरियाणा भवन में 41.75 लाख रुपये की लागत और विभिन्न सुविधाओं से लैश मीडिया सेंटर का निर्माण किया गया। श्री खट्टर ने यहां हरियाणा भवन में नये मीडिया सेंटर के उद्घाटन के बाद ये बातें कहीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने मीडियाकर्मियों के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। हरियाणा में पेंशन योजना के तहत, मीडियाकर्मियों को 10,000 रुपये की मासिक पेंशन सुविधा दी जा रही है और अब तक 125 मीडियाकर्मियों को यह पेंशन मिल रही है। दिसंबर, 2017 से शुरू की गई इस योजना के तहत, पेंशन के रूप में अब तक दो करोड़ रुपये से अधिक की राशि का वितरण किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि मीडियाकर्मियों और उनके आश्रितों के आकस्मिक चिकित्सा उपचार या उनके निधन पर पत्रकार कल्याण कोष के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। राज्य सरकार ने मीडियाकर्मियों के लिए समूह बीमा की सुविधा भी पांच लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी गयी है।

Go Back

Comment