मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

मीडिया व साहित्य की सूचनाओं का भंडार है पत्रकारिता कोश

November 28, 2017

कोश के 17वें अंक का विमोचन संपन्न, सुरेंद्र मिश्रा, राज शर्मा को श्रेष्ठ सूचना ब्यूरो सम्मान

लाल बिहारी लाल/ मुंबई । लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज भारत की प्रथम मीडिया डायरेक्टरी" पत्रकारिता कोश" के 17वें अंक का विमोचन यशोदा हॉल, पंडित इस्टेट, जोशीबाग, कल्याण (पश्चिम) मुंबई में संपन्न हुआ। ऊँ शिवम सत्संग ट्रस्ट एवं सोनावणे कॉलेज, कल्याण के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस समारोह की अध्यक्षता के.जे. सोमैया कॉलेज के हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ.सतीश पांडेय ने की। डॉ.सतीश पांडेय ने कहा कि पत्रकारिता कोश मीडिया व साहित्य की सूचनाओं का भंडार है. पत्रकारिता एवं साहित्य के क्षेत्र में बड़ी तेजी से बदलाव आ रहा है. ऐसे में पत्रकारिता व साहित्य जगत की सूचनाओं को आम लोगों तकपहुंचाने और उन्हें एक मंच पर लाने का काम पत्रकारिता कोश के माध्यम से हो रहा है।

समारोह में प्रमुख अतिथि के रूप में उपस्थित दै. मुंबईमित्र/ वॄत्त के समूह संपादक अभिजीत राणे ने कहा कि पत्रकारों को इस समय काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में मीडिया जगत को इकट्ठा होकर अपनी आवाज बुलंद करने की जरूरत है. इस कार्य को सरल बनाने में पत्रकारिता कोश एक कड़ी का काम कर रहा है जो अत्यंत सराहनीय है।

रेलवे समाचार के संपादक सुरेश त्रिपाठी ने कहा कि यह कोश न सिर्फ लेखक-पत्रकारों केलिए उपयोगी है बल्कि यह आम लोगों के लिए भी उतनी ही लाभदायक है. नवभारत टाइम्स के ठाणे ब्यूरो चीफ अनिल शुक्ला ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बढ़ते क्रेज के बावजूद प्रिंट मीडिया का अपना एक अलग ही रुतबा है और इसकी प्रसार संख्या में लगतार वॄदिध हो रही है. यही वजह है कि पत्रकारिता कोश की लोकप्रियता निरंतर बनी हुई है।

वरिष्ठ पत्रकार व अभिनेता अनिल थत्ते ने कहा कि यह कोश अब अंतर्राष्ट्रीयस्वरूप ले चुका है और इसमें निरंतर सुधार हो रहा है. प्रजा राज्य के संपादक विष्णु कुमार चौधरी एवं वरिष्ठ पत्रकार महादेव पंजाबी ने पत्रकारिता को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ बताते हुए देश के विकास में इसकी भूमिका पर प्रकाश डाला। के.एम.अग्रवाल कॉलेज, कल्याण के महासचिव डॉ. विजयपंडित ने अपने स्वागत वक्तव्य में कहा कि पत्रकारिता कोश इतनी उपयोगी है कि अब इसका स्वरूप अंतर्राष्ट्रीय हो गया है इसलिए इस कोश का नाम अब गिनीज बुक में भी होना आवश्यक है. उपप्राचार्य डॉ. आर. बी. सिंह तथा हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. मनीष मिश्र ने भी पत्रकारिता कोश को साहित्य और मीडिया का पुल बताया। टाटा मेमोरियल अस्पताल के चिकित्सा वैज्ञानिकडॉ.संजय गुप्ता ने कहा कि पत्रकारिता समाज का दर्पण होता है ऐसे में समाज को सही रास्ता दिखाने में पत्रकारों की अहम भूमिका होती है.राजीव गांधी हाईस्कूल,कल्याणके प्राचार्यडॉ.रमाकांत तिवारी(क्षितिज)ने कहा किपत्रिकाप्रारंभ करना आसान बात है लेकिन उसे निरंतर 17 वर्षां तकप्रकाशित करना कठिन व श्रमसाध्य कार्य है.प्रभु रामशिक्षण संस्थाके संचालकदर्शनबद्री नारायण तिवारीवएम.के.एजूकेशनल एंड रिसर्च एसोसिएशनके महासचिवअमित विजय तिवारी ने पत्रकारिता कोशके प्रकाशन पर अपनी शुभकामनाएं व्यक्त कीं।

कार्यक्रम में सम्माननीय अतिथि के रूप में घनश्याम गुप्ता (महासचिव ,जे.बी.शाह मार्केट व्यापारी एसोसिएशन), प्रतिभाबाजपेयी (संपादक,स्टोरीमिरर), लाइफ ओके के मुख्य संपादक फिरोज एम खान, युनाइटेड महाराष्ट्र के संपादक एस.एन.दुबे, नवभारत के संवाददाता अखिलेश मिश्र,आदि उपस्थित थे।कार्यक्रम का प्रारंभ कवि व समरस चेतना के कार्यकारी संपादक रवि यादव की सरस्वती वंदना से हुआ. तत्पश्चात सभी अतिथियों का स्वागत शॉल, पुष्पगुच्छ व स्मॄति चिह्नदेकर किया गया.

संपादक आफताब आलम ने पत्रकारिता कोश के निरंतर17वें अंक के प्रकाशन पर अपने विचार प्रकट किए और इसकी निरंतरता बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध बताया।

समारोह में सुरेंद्र मिश्रा (प्रधान संवाददाता/महाराष्ट्र ब्यूरो,अमर उजाला) तथा राज शर्मा (मुख्य संपादक,क्राइम रिपोर्टर्स टीवी न्यूज)को पत्रकारिता कोश की ओर से श्रेष्ठ सूचना ब्यूरो सम्मान प्रदान किया गया.

इस अवसर पर युनाइटेड महाराष्ट्र समाचारपत्र तथा श्रीमती शारदा भास्कर शेट्टी मेमोरियल ट्रस्ट की ओर से टाटा मेमोरियल अस्पताल के चिकित्सा वैज्ञानिक डॉ.संजय गुप्ता को चिकित्सा गौरवसम्मान से नवाजा गया.कार्यक्रम का संचालन डॉ. अनंत श्रीमाली (सहा.निदेशक,कें.हिं.प्रशि.उप संस्थान, भारतसरकार) ने किया जबकि आभार प्रदर्शन पत्रकार/व्यंग्यकार/स्तंभकार राजेश विक्रांत ने किया।समारोहमेंविकलांग की पुकार के कार्यकारी संपादक सरताज मेहदी,निरंकुश कलम के संपादक जाफर शेख,अनूपम मेल केसंपादक दिनेशचंद्र बैसवारी, जनसंसार के ब्यूरो चीफनागेंद्र सिंह,शोध शक्ति के संपादक पवन तिवारी,लेखक सलाम शेख,डॉ.एस.एम.एच.रिज्वी(प्रिंस),मीडिया समाचार की संपादक विद्या पवनदुबे व हुमायूं कबीर,जानता राजा के संपादक राजारामगायकवाड़,नूतन पांडेय,कमरअंसारी,आदि सहित मुंबई,ठाणे,कल्याण व पालघर जिला के सैकड़ों लेखक,पत्रकारउपस्थित थे।

लगभग 700 पृष्ठों पर आधारित इस अखिल भारतीय कोश मेंमुंबई सहित देश के विभिन्न क्षेत्रों से प्रकाशित होने वाले विविध भाषाओंके समाचारपत्र-पत्रिकाओं/समाचार चैनलों,आदि के साथ-साथ उनमें कार्यरत लेखक-पत्रकारों/कवि-साहित्यकारों/स्वतंत्र पत्रकारों/प्रेस फोटोग्राफरों/ वीडियोकैमरामैनों/ प्रेस संगठनों/ फीचर एजेंसियों/ पत्रकारिता प्रशिक्षण संस्थानों, आदि के नाम व पते प्रकाशित किए गए हैं।

Go Back

Comment