मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

राजेश राज और संजय कुमार सहित कई सम्मानित

अंग्रेजी अखबार "पब्लिक टॉक ऑफ इंडिया”  ने किया सम्मानित

नई दिल्ली । कन्स्टीट्यूशन क्लब आंफ इंडिया नई दिल्ली में 27 अप्रैल को एक अंग्रेजी अखबार “पब्लिक टॉक ऑफ इंडिया”  के वार्षिक समारोह में कई मीडियाकर्मियों को सम्मानित किया गया।  दूरदर्शन समाचार दिल्ली के पॉलिटिकल रिपोर्टर राजेश राज को बिहार चुनाव में उत्कृष्ट रिपोर्टिंग के लिए सम्मानित किया गया। तो वहीं मीडिया के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए युवा लेखक-पत्रकार संजय कुमार को भी सम्मानित किया गया।

पत्रकार एवं समाज के विभिन्न क्षेत्र से कई सम्मानित

इंदिरा गाँधी कला केंद्र के चेयरमैन और वरिष्ठ पत्रकार रामबहादुर राय ने राजेश राज को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान से नवाज़ा।  वहीं  दूरदर्शन बिहार, पटना (DDBihar) के प्रादेशिक समाचार एकांश में समाचार संपादक संजय कुमार भी सम्मानित हुये। हालांकि व्यस्तता की वजह से मौके पर नहीं जा सके। उनके विहाफ पर राजेश राज ने ही सम्मान स्वीकार किया । 'मीडिया में दलित ढूढ़ते रह जाओगे' समेत आधा दर्ज़न पुस्तकों के लेखक संजय कुमार एक पर्यावरण प्रेमी भी है और उन्हें गोरैया पक्षी के संरक्षण के लिये बिहार सरकार से सम्मानित भी किया है।साथ ही लगातार सामाजिक मुद्दे पर वे लिख रहे है।  वहीं राजेश राज की पहचान एक  सामाजिक- राजनीतिक कार्यकर्त्ता और क्रिकेट खिलाडी के रूप में भी है। राजेश राज वर्तमान में डी डी न्यूज़ दिल्ली में वरिष्ठ संवाददाता है और पार्लियामेंट व बीजेपी बीट की रिपोर्टिंग करते हैं। बेगुसराय के कावर झील पक्षी विहार की दुर्दशा और कोसी की त्रासदी पर आधारित राजेश की डाक्यूमेंट्री खूब चर्चित रही है। इनके आलवे सम्मानित होने वालों में आईपीएस शशांक जयसवाल, विश्व भूषण मिश्रा -डिप्टी कलेक्टर मथुरा, डॉ आदित्य गुप्ता, गणित गुरु ए के रॉय, राहुल वत्रा, पैरामाउंट कोंचिग सेंटर के चैयमैन राजीव सौमित्र आदि शामिल थे ।

पर्यावरण  सुरक्षा पर चर्चा 

इस अवसर पर पर्यावरण को दूषित  होने से बचाने के लिये  “पब्लिक टॉक आंफ इंडिया” के बैनर तले पब्लिक टॉक आंफ इंडिया मीट प्रोग्राम का भी आयोजन किया गया, पिछले साल की तरह इस बार भी  आयोजन में जोरदार चर्चा हुई।  इस बार बहस का मुद्दा था  पर्यावरण, समाज में दूषित हो रहे माहौल से लोगों को जागरूक करना ।

 रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा  दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। चर्चा के  दौरान रालोसपा के प्रदेश अध्यक्ष, सांसद डॉ अरुण कुमार, जनअधिकार पार्टी के संरक्षक और सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पु यादव, वरिष्ठ पत्रकार और इंदिरा गांधी कला केंद्र के चेयरमैन रामबहादुर राय, विश्व प्रसिद्ध कथक नर्तकी नंदनी सिंह, डॉ सुरुची ठक्कर पुरी, वरिष्ठ पत्रकार अंजनी कुमार सिंह सहित कई गणमान्य लोगों ने भाग लिया ।  

सभी ने पर्यावरण को बेहतर बनाने की जोरदार वकालत की।  साथ ही अपनों अनुभवों को भी सांझा किया।  इन सभी वक्ताओं ने युवाओं, देश की महिलाओं सभी से अपील की पर्यावरण को बचाने के लिये पर्यावरण से जुडी छोटी से छोटी चीजों को भी महत्व दिया जाना चाहिये, ताकि हम अपने आने वालों वंशज के लिये एक सवच्छ माहौल बना

अतिथियों का स्वागत “पब्लिक टॉक ऑफ इंडिया”  के चीफ एडिटर कुन्दन कुमार ने किया ।

Go Back

Comment