मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

विभाग सोशल मीडिया का करें उपयोग: नायडू

सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेकैंया नायडू ने विभाग और मीडिया शाखा के अधिकारियों के साथ बैठक में कहा, यह लोगों तक पहुंचने का बेहतर विकल्प

नयी दिल्ली/ केन्द्र सरकार ने व्यापक रूप से लोगों तक पहुंच और देश के विकास में उन्हें सहभागी बनाने के लिए अपनी मीडिया शाखा से ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया का पूरा इस्तेमाल करने को कहा है। नई दिल्ली में सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेकैंया नायडू ने विभाग के और मीडिया शाखा के अधिकारियों के साथ बैठक में कल कहा कि ,“ प्रौद्योगिकीय प्रगति ने हमारे संचार के तौर तरीकों में क्रांति ला दी है और अब हमें प्रभावी संचार और सहभागी विकास के लिए ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया के मंचों का पूरा उपयोग करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने के लक्ष्य को हासिल करने और उसकी वैविध्यपूर्ण और समृद्ध सांस्कृतिक परम्पराओं का उत्सव मनाने के लिए संचार के महत्व को समझना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जन संचार का मुख्य उद्देश्य राष्ट्र निर्माण के काम में सहभागी और उत्साही सहयोगियों के बारे में लोगों को बताना है। श्री नायडू ने कहा कि प्रबंधन को बदलने के लिए प्रभावी जन संचार एक मजबूत आधार है और इस बदलाव में सूचना एवं प्रसारण विभाग के सभी अधिकारियों और उसकी मीडिया इकाइयों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों से सरकार की अपेक्षाएं स्पष्ट हैं, जिनमें परिणाम, पारदर्शिता, जवाबदेही, अनुशासन और काम का वातावरण बनाना मुख्य हैं। श्री नायडू ने कहा कि प्रभावी जनसंचार के लिए पत्र सूचना कार्यालय(पीआईबी), प्रकाशन विभाग, डीएवीपी, फिल्म्स डिवीजन, आकाशवाणी और दूरदर्शन सहित मंत्रालय के विभिन्न शाखाओं के बीच प्रभावी तरीके से कामकाजी संबंध में सुधार की व्यापक गुंजाइश है। इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ सहित मंत्रालय के कई विभाग के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। 

Go Back

Comment