मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

समाचार चैनल का मीडियाकर्मी गिरफ्तार

कहिरा। अल जजीरा समाचार चैनल के एक निर्माता को ‘राजद्रोह’ के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। मिस्र, कतर आधारित इस प्रसारक को देश में प्रतिबंधित मुस्लिम ब्रदरहुड के मुखपत्र के रूप में देखता है। मिस्र ने आज इस बात की पुष्टि की है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि महमूद हुसैन नाम के इस निर्माता को झूठी खबर प्रसारित करने और नागरिकों की सुरक्षा खतरे में डालने के आरोप में शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया।

अल जज़ीरा ने बयान जारी कर हुसैन के खिलाफ लगे आरोपों को खारिज करते हुये उसे ‘झूठा आरोप’ करार दिया और हुसैन की तत्काल रिहाई की मांग की है। चैनल के मुताबिक हुसैन छुट्टी मनाने के लिये पर मिस्र गया था, किसी अन्य काम के लिए नहीं। बयान में कहा गया “ हुसैन अल जज़ीरा अरबी न्यूज़ चैनल में एक समाचार निर्माता है, संवाददाता पर्यवेक्षक नहीं जैसा कि आराेप लगाया गया है। अगर वह किसी अवैध गतिविधिय को अंजाम देता तो मिस्र में हवाई अड्डे के जरिये यात्रा नहीं करता।  अल जजीरा ने कहा “ चैनल यह मांग करता है कि हुसैन को किसी तरह की यातना नहीं दी जाये और मिस्र के अधिकारी उससे बलपूर्वक या जबरन कोई भी जानकारी निकालने का प्रयास ना करे।” 

पिछले दो वर्षों में मिस्र ने अल जजीरा के कई संवाददाताओं को गिरफ्तार किया है, जिससे देश में काम कर रहे पत्रकारों की स्वतंत्रता को लेकर चिंता बढ़ गई है। 
मई में काहिरा की एक अदालत ने देश की गोपनीय जानकारी कतर को मुहैया करने और राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने के आरोप में दो पत्रकारों के खिलाफ मौत की सजा की सिफारिश की है। 

Go Back

Comment