मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

सरकार मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र के विकास के लिए संकल्पबद्ध: कर्नल राठौर

सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री ने सीआईआई के बिगपिक्चर समिट को संबोधित किया 

नई दिल्ली/ सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने कहा है कि तकनीकी बदलाव और नवचार के साथ विषय वस्तु क्षेत्र में परिवर्तन हो रहा है। यह परिवर्तन सृजन, पहुंच और वितरण के संदर्भ में हो रहा है। परिणामस्वरूप राजस्व और व्यवसाय मॉडल में भी बदलाव हो रहा है। कर्नल राठौर भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के बिगपिक्चर समिट को संबोधित कर रहे थे।

कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने कहा कि मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र में विकास और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाए जा रहे हैं। टीवी चैनलों की अनुमति देने के मामले में प्रसारण क्षेत्र में प्रक्रियाओं को व्यवस्थित करने का काम किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में भारत की ब्रांडिंग को प्रोत्साहित करने के लिए कदम उठाए गए हैं। सरकार, भारत को फिल्म बनाने के केन्द्र के रूप में प्रोत्साहित करने के लिए विशेष कदम उठा रही है। राज्यों को प्रोत्साहित किया जा रहा है कि वह अपनी फिल्म नीतियों और प्रक्रियाओं को सहज बनाएं। विशेष वित्तीय अनुदान और समर्थन के जरिए अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में भागीदारी के लिए समर्थन को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री ने कहा कि गोवा में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह के लिए उम्दा फिल्मों की भागीदारी और फिल्म की विभिन्न विधाओं पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए प्रतिष्ठित विशेषज्ञों को आमंत्रित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने राज्यों की भागीदारी और सहयोग का स्वागत किया है।नवाचार पर चर्चा करते हुए कर्नल राठौर ने कहा कि एफटीटीआई, पुणे देश के विभिन्न भागों में फिल्म बनाने संबंधी बारीकियों को लोकप्रिय बनाने दूरस्थ परिसर प्रमाणन पाठ्यक्रम चलाने जा रहे हैं। इसका उद्देश्य शिक्षण के पारंपरिक तरीके को समाप्त करना है। सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री ने एनीमेशन थीम के बारे में कहा कि सरकार इस क्षेत्र में अधिकतम लाभ उठाने के लिए उद्योग की भागीदारी से राष्ट्रीय उत्कृष्टता क्षेत्र स्थापित करने के काम में तेजी लाएगी। स्वच्छता फिल्म समारोह पर चर्चा करते हुए कर्नल राठौर ने कहा कि इस समारोह के प्रति उत्साह से यह साबित होता है कि देश की युवा पीढ़ी लोकसेवाओं के लिए अवधारणा संदेश विकसित करने में अत्यंत ही सृजनशील है।

उन्होंने कहा कि भारत मीडिया और मनोरंजन के क्षेत्र में काफी प्रगति कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय मनोरंजन उत्पादों के लिए विश्व बाजार का विस्तार आवश्यक है। (PIB)

Go Back

Comment