मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

सरकार की मीडिया इकाइयों में बड़े पैमाने पर तबादले जारी

February 4, 2018

अधिकांश की नई पोस्टिंग- पीआईबी से उपजे कई सवाल

ब्यूरो कार्यालय /नई दिल्ली। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार की मीडिया इकाइयों में बड़े पैमाने पर तबादले जारी है। पिछले 15 दिनों में  मंत्रालय ने तबादलों से संबंधित चार आदेश निकाले हैं। जिनमें भारतीय सूचना सेवा के लगभग सात दर्जन ग्रुप ए के अधिकारियों के तबादले  किए गए हंै। इनमें सहायक निदेशक से लेकर महानिदेशक स्तर तक के अधिकारी शामिल है। देश भरके अलग अलग मीडिया के अधिकांश अधिकारियों की नई पोस्टिंग पत्र सूचना कार्यालय, पी.आई.बी. नई दिल्ली में की गयी है। अधिकारियों ने बताया कि स्वयं सूचना एवं प्रसारण मंत्री तबादलांे पर निगरानी रखे हुए है। उन्होंने तबादलों से पहले दिल्ली में संबंधित अधिकारियों की बैठक में तबादलों पर निर्णय लिए।

17 जनवरी से लेकर 2 फरवरी 2018 के बीच जारी चार आदेश (मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध) सवाल खड़े करते हैं। आखिर क्या वजह है कि बड़े पैमाने पर मंत्रालय ने आकाशवाणी और दूरदर्शन समाचार के अधिकारियों का तबादला पी.आई.बी. में किया है।

आशंका व्यक्त की जा रही है कि इसके पीछे सरकार की मंशा है कि अब आकाशवाणी और दूरदर्शन समाचार की कमान वरिष्ठ पत्रकारों, या यों कहें कि सरकार के समर्थित प्रोफेशनल पत्रकारों की फौज को सौंपी जायेगी। यहां सवाल यह भी उठता है कि क्या भारतीय सूचना सेवा के ये अधिकारी जो अब तक आकाशवाणी और दूरदर्शन समाचार में कार्यारत थे वे प्रोफेशनल नहीं थे? जबकि भारतीय सूचना सेवा में बड़े पैमाने पर प्रोफेशन पत्रकारों की नियुक्ति संघ लोक सेवा के जरिये ही की जाती है।

वहीं ये तबादले इस बात की पुष्टि करते दिखते हैं कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारी शुरू कर दी है। अपनी सरकार की उपल्बधियों को जन जन तक पहुंचाने के लिए सूचना तंत्र पर खास फोकस कर रही है और अपने सूचना सेवा के अधिकारियों को पी.आई.बी. में तैनात कर रही है ताकि सरकार की योजनाओं और कामों का प्रचार-प्रसार बड़े पैमाने पर हो।

जैसी कि मीडियामोरचा पर पहले ही खबर दी गई है, पिछले ही दिनों सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इस दिशा में एक कदम उठाया है। वह है मंत्रालय के गीत और नाटक प्रभाग और डीएवीपी के क्षेत्रीय कार्यालयों और फील्ड यूनिट को डीएफपी में सम्मिलित कर रीजनल आउटरीच ब्यूरो, आर.ओ.बी. खोलना। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के आदेश के अनुसार इनके सभी क्षेत्रीय कार्यालय और फील्ड यूनिट को क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय (डीएफपी) के 22 क्षेत्रीय कार्यालय और 147 फील्ड यूनिट में सम्मिलित कर दिया है। रीजनल आउटरीच ब्यूरो से जुड़े सभी प्रकार के प्रशासनिक कार्य अपर महानिदेशक (क्षेत्रीय) को सौंप दिया है जल्द ही उन्हें वित्तीय मामलों को देखने के लिए आदेश दिये जायेंगे।

Go Back

Comment