मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

स्वच्छ भारत अभियान को प्रोत्साहित करने के लिए लघु फिल्म प्रतियोगिता

नयी दिल्ली। सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय स्वच्छ भारत अभियान में जन भागीदारी बढ़ाने के लिए एक लघु फिल्म प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है। मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस प्रतियोगिता में स्वच्छता अभियान के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करने वाली और अभियान से जुड़े प्रेरक प्रसंगों पर आधारित ऐसी लघु फिल्में शामिल की जाएंगी जो मानव स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता के महत्व का संदेश देती हों। 

राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम ने प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां आमंत्रित की हैं जिसकी अंतिम तारीख 10 सितंबर 2016 है। 

प्रतियोगिता में जीत हासिल करने वाली फिल्मों को नयी दिल्ली में दो अक्टूबर को आयोजित विशेष समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। 

प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली फिल्मों के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं। प्रतियोगिता सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए खुली है। फिल्म का विषय स्वच्छ भारत पर ही केन्द्रित होना चाहिए। फिल्म की अवधि तीन मिनट से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए।मंत्रालय के अनुसार एचडी फारमेट में शूट की गई फिल्मों पर ही विचार किया जाएगा। फिल्म हिन्दी और अंग्रेजी समेत संविधान की आठवीं सूची में शामिल किसी भी भाषा में हो सकती है। 

सर्वश्रेष्ठ फिल्म को 10 लाख रुपये का पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। द्वितीय पुरस्कार के लिए तीन फिल्मों का चयन होगा जिनमें से प्रत्येक को पांच लाख रुपये दिए जाएंगे। तृतीय पुरस्कार के लिए छह फिल्मों को चुना जाएगा जिनमें से प्रत्येक को दाे लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। 

प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के इच्छुक व्यक्ति डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू एनएफडीसीइंडिया डॉट कॉम में लॉग इन कर आवेदन कर सकते हैं।

Go Back

Comment