मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

हंगामा और बहिष्कार के आगे भी है खबर

February 20, 2016

विधानसभा की रिपोर्टिंग को लेकर स्पीकर ने पत्रकारों के साथ की बैठक 

वीरेन्द्र कुमार यादव/ पटना। बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने पत्रकारों से आग्रह किया है कि सदन की कार्यवाही की रिपोर्टिंग के दौरान जनहित के मुद्दों को भी जगह मिलनी चाहिए, ताकि उसका लाभ आम लोग भी उठा सकें। प्रिंट मीडिया के संपादकों और ब्यूरो प्रमुखों के साथ कल हुई बैठक में उन्होंने कहा कि खबरों के चयन, एंगल और प्रस्तुति पत्रकारों का अधिकार है। स्पीकर होने के नाते हमारा आग्रह है कि हंगामा और बहिष्कार के आगे भी खबरों के कई आयाम होते हैं और उसकी भी उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए।

हंगामा में पीछे छूट जाता है बड़ा मुद्दा 

श्री चौधरी ने कहा कि पत्रकारों के पास दिनभर की कार्यवाही की सूची (लिस्टी ऑफ बिजनेस) उपलब्ध होती है। प्रश्नों की सूची उपलब्ध होती है। कार्यवाही स्थगित होने के कारण महत्व पूर्ण विषयों पर चर्चा नहीं हो पाती है। अखबारों में उन विषयों को जगह भी नहीं मिल पाती हैं। यदि ऐसे महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में समाचार माध्यमों में खबर आती है तो उसका एक सकारात्मक असर भी पड़ेगा।

विधानसभा अध्यक्ष श्री चौधरी ने कहा कि सदन की कार्यवाही अनुशासित तरीके और नियम संगत संचालित हो, आसन की यह जिम्मेवारी होती है। लेकिन कई बार व्यवधान आ जाता है। उन व्यवधानों की अनदेखी संभव नहीं है। विधायकों के विरोध का सम्मान भी होना चाहिए। सदन की कार्यवाही की रिपोर्टिंग में खबरों के आयाम की अपनी महत्ता होती है। इन सब के बीच जनहित की मुद्दों को भी जगह मिलनी चाहिए, यह कोशिश होनी चाहिए। बैठक में समाचार पत्र के प्रतिनिधियों ने भी अपनी बात रखी। साथ ही, जनहित के मुद्दों को प्रमुखता देने का भरोसा भी दिलाया। बैठक में विधान सभा के प्रभारी सचिव राजीव कुमार व नवीन भी मौजूद थे।

Go Back

Comment