मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन की तैयारी शुरू

जनरल वी.के.सिंह ने  सचिवालय का किया  उद्घाटन, हिन्दी सम्मेलन की प्रबंधन समिति की बैठक सम्पन्न

भोपाल /  10 से 12 सितम्बर 2015 को भोपाल में होने वाले दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन के सचिवालय का उद्घाटन आज माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में किया गया। सचिवालय का उद्घाटन विदेश राज्य मंत्री जनरल वी.के.सिंह, राज्यसभा सांसद  अनिल माधव दवे, मध्यप्रदेश के संस्कृति मंत्री सुरेन्द्र पटवा एवं पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बृज किशोर कुठियाला द्वारा किया गया। दसवें हिन्दी सम्मेलन के समस्त कार्यों का संचालन इस सचिवालय से किया जाएगा। इस अवसर पर हिन्दी सम्मेलन की प्रबंधन समिति की बैठक भी सम्पन्न हुई।

प्रबंधन समिति की बैठक में उपाध्यक्ष श्री दवे ने विभिन्न विषयों पर गठित समितियों की विषयवार चर्चा की। इस दौरान आयोजन समिति, सुरक्षा समिति, सांस्कृतिक कार्यक्रम समिति, आवास एवं यातायात समिति, सम्मान समिति, वेबसाइट समिति, विषयवस्तु एवं सत्र समिति के सदस्यों ने अब तक सम्पन्न किए गए कार्यों की जानकारी दी साथ ही आगामी योजनाओं से भी समिति को अवगत कराया।

श्री दवे ने बताया कि सम्मेलन के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 21 अगस्त 2015 है और पंजीकरण केवल आनलाईन किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सम्मेलन के लिए एक गीत तैयार किया जा रहा है। इस सम्मेलन में देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के हिन्दी विभाग के दो-दो प्राध्यापकों एवं पाँच-पाँच विद्यार्थियों को भी आमंत्रित करने की योजना है। विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव मृदुल कुमार ने सम्मेलन की तैयारियों के सम्बन्ध में समिति को जानकारी दी।

बैठक में बताया गया कि सम्मेलन के दौरान प्रतिदिन एक समाचार पत्र प्रकाशित किया जाएगा, जिसका दायित्व माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का होगा। सम्मेलन में प्रतिदिन सायंकाल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। 10 सितम्बर का सांस्कृतिक कार्यक्रम विदेश मंत्रालय द्वारा, 11 सितम्बर का सांस्कृतिक कार्यक्रम मध्यप्रदेश सांस्कृतिक विभाग द्वारा सम्पन्न कराया जाएगा। 12 सितम्बर को कवि सम्मेलन का आयोजन होगा।

इस दौरान इस बात पर विमर्श किया गया कि सम्मेलन की अवधि में भोपाल में हवाई सुविधाएँ बढ़ाई जाएँ। मुख्य रूप से दिल्ली से भोपाल की हवाई सेवाओं में वृद्धि किए जाने पर विमर्श किया गया। बैठक के अध्यक्ष विदेश राज्यमंत्री जनरल श्री सिंह ने सभी प्रबंधों में चैक लिस्ट आवश्यक रूप से बनाने के साथ टेक्नालाजी के उपयोग पर बल दिया।

प्रबंधन समिति की बैठक में कुलपति प्रो. बी.के.कुठियाला, भोपाल के सांसद आलोक संजर, संस्कृति मंत्री सुरेन्द्र पटवा, विधायक रामेश्वर शर्मा, विश्वास सारंग, महापौर आलोक शर्मा, नगर निगम परिषद के अध्यक्ष सुरजीत सिंह चौहान, विजेश लूनावत के अलावा प्रमुख सचिव संस्कृति मनोज श्रीवास्तव और अन्य सम्बद्ध विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। (रिपोर्ट : डा. पवित्र श्रीवास्तव निदेशक, जनसंपर्क)। 

Go Back

Comment