मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

‘अंग्रेज़ कोठी’ को 'पहला बोधनलाल यादव स्मृति सम्मान

वरिष्ठ गांधीवादी कथाकार डॉ. आर. के. पालीवाल को 'पहला बोधनलाल यादव स्मृति सम्मान’ दिया जायेगा । यह उन्हें उनके उपन्यास 'अंग्रेज़-कोठी' (सामयिक प्रकाशन, दिल्ली द्वारा प्रकाशित) पर दिया जा रहा है । सम्मान स्वरूप उन्हें 5,000 रुपये, प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिन्ह आदि से नवाज़ा जायेगा ।

यह सम्मान उन्हें 12 वें अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन (असम-शिलाँग 21 से 30 मई, 2016) में गुवाहाटी में प्रदान किया जायेगा।

'बोधनलाल यादव स्मृति सम्मान' वर्ष 2016 से प्रारंभ किया गया है जो छत्तीसगढ़ के लोकमर्मज्ञ और लोक संसार के कथा विशेषज्ञ स्व. बोधनलाल यादव जी की स्मृति में प्रतिवर्ष दिया जायेगा ।

यह सम्मान स्व. बोधनलाल यादव जी के पुत्र, युवा रचनाकार और इंदिरा कला संगीत विश्व विद्यालय, खैरागढ़ के हिन्दी विभाग के रीडर डॉ. राजन यादव की पहल पर शुरू किया गया है ।

चयन समिति के सदस्यों डॉ. खगेन्द्र ठाकुर, डॉ. रंजना अरगड़े,  गिरीश पंकज, डॉ. सुशील त्रिवेदी, डॉ. राजन यादव, जयप्रकाश मानस के अनुशंसा के अनुसार – अंग्रेज़ कोठी’ उपन्यास लोक आधारित ऐसी अनूठी रचनात्मक कृति है जिसमें आज़ादी और प्रजातांत्रिक व्यवस्था के बावजूद भी दूरदराज़ के पिछड़े इलाक़ों के लोगों के विभिन्न तरीक़ों के दृश्य और अदृश्य शोषण का यथार्थवादी चित्रण और कथित विकास के दावों की परत-दर-परत पड़ताल है ।  

कई कृतियों के रचयिता राकेश कुमार पालीवाल वर्तमान में प्रधान आयकर आयुक्त, भोपाल के पद पर कार्यरत हैं ।

 

Go Back

Comment