मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

25 फरवरी को होगा पत्रकारिता पर राष्ट्रीय सेमिनार

January 22, 2018

जर्नलिस्ट्स वेलफेयर सोसाइटी ने आयोजित किया पत्रकार मदनमोहन नाथ तिवारी सम्मान समारोह

अरेराज (बिहार)। जर्नलिस्ट्स वेलफेयर सोसाइटी की स्थापना पत्रकारों के हितों के संरक्षण और कल्याण हेतु ही हुआ है। वास्तविक पत्रकारों के संकट और आपात स्थिति में यह सोसाइटी संकट मोचक का काम करेगी। अरेराज अनुमंडल मुख्यालय में कल वरिष्ठ पत्रकार पंडित मदनमोहन नाथ तिवारी के सम्मान में जर्नलिस्ट्स वैलफेयर सोसाइटी के तत्वावधान में आयोजित सम्मान समारोह के उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में सोसाइटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय ठाकुर ने उक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि श्री तिवारी की विद्वता पूर्ण  बेबाक व निष्पक्ष पत्रकारिता का लाभ इस अनुमंडल के चतुर्दिक  विकास में मिलता रहा है। वर्ष 1986 से हिन्दुस्तान हिन्दी दैनिक के अनुमंडल संवाददाता के रूप में इनकी सेवाओं को सदैव याद रखा जायेगा। श्री तिवारी को अनुमंडल का पहला पत्रकार होने का गौरव प्राप्त  हैं और अरेराज के इतिहास को उजागर करता कई शोध परक आलेख इनकी दक्षता के प्रमाण हैं। इनके सम्मान से इस क्षेत्र की पत्रकारिता और हम सभी स्वयं को सम्मानित महसूस कर रहे हैं।  श्री ठाकुर ने कहा कि महात्मा गांधी के चम्पारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष गांठ के पावन अवसर पर  आगामी 25फरवरी को पत्रकारिता पर राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित है जिसमें देश के कई चोटि के पत्रकार उपस्थित हो कर अपने विचारों से हम सभी को अभिसिंचित करेंगे। यह ऐतिहासिक आयोजन जर्नलिस्ट्स वैलफेयर सोसाइटी के स्थापना दिवस सह प्रान्तीय अधिवेशन के अवसर पर मोतिहारी के शरण काम्पलैक्स स्थित शरण कान्फ्रेंस हौल में सम्पन्न होगा। उन्होंने इस समारोह में सभी पत्रकारों से बड़ी संख्या में  शामिल होने की अपील की। 

समारोह को सम्बोधित करते हुए हिन्दुस्तान दैनिक के ब्यूरो प्रमुख सतीश कुमार मिश्र ने बाजारवाद से प्रभावित हो रही पत्रकारिता पर चिन्ता जतायी और पत्रकारों से पत्रकारिता  के मान्य आदर्शों को अक्षुण्ण बनाए रखने पर बल दिया। उन्होंने वास्तविक पत्रकारों की एकजुटता को समय की मांग बताया। समारोह को सम्बोधित करते हुए पीटीआई-भाषा के जिला प्रभारी संजय पाण्डेय, कौमी तंजीम के ब्यूरो प्रमुख ओजैर अंजुम, हिन्दुस्तान के प्रबंधक सुजीत कुमार सिंह, सोसाइटी के महासचिव अरूण कुमार तिवारी, आजतक के जिला प्रभारी सचिन पाण्डेय, देश वाणी के सम्पादक विनय परिहार आदि अनेक वक्ताओं ने पत्रकारों से अपनी मर्यादाओं को सुरक्षित रखने के लिए वास्तविक पत्रकारों की एकजुटता पर बल दिया। वक्ताओं ने पत्रकारों से निष्पक्ष हो कर समाज के पीड़ितों की आवाज बनने और  निर्भय होकर सच को उजागर करने की अपील की। पत्रकारिता के नाम पर हो रहे गलत घुसपैठ को समाज व पत्रकारिता के लिए खतरनाक बताते हुए सावधान रहने की अपील वक्ताओं ने की। वक्ताओं ने अध्यक्ष श्री ठाकुर के नेतत्व में पिछले पच्चीस वर्षों से पत्रकारों के हितों के संरक्षण के लिए लड़ी गयी लड़ाइयों की चर्चा की।   

पत्रकार मदनमोहन नाथ तिवारी ने अपने सम्मान को ले सभी पत्रकारों का आभार जताया। धन्यवाद ज्ञापन करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी विजय कुमार पाण्डेय ने अनुमंडल के पत्रकारों की समाज के प्रति सकारात्मक सोच की प्रशंसा की और पिछले वर्ष आयी भीषण बाढ़, अनंत चतुर्दशी मेला आदि अनेक संकट पूर्ण स्थितियों में पत्रकारों के योगदानों की चर्चा की। समारोह की अध्यक्षता सोसाइटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय ठाकुर ने की जबकि संचालन प्रोफेसर प्रेम चन्द्र पाण्डेय उर्फ मुन्ना पाण्डेय ने किया। समारोह को पत्रकार श्रीकांत सौरभ,पवन उपाध्याय, भोला मिश्र, ओंकार नाथ तिवारी, गुड्डू पाण्डेय, देवव्रत त्रिपाठी, राम बालक ठाकुर समेत अनेक पत्रकारों ने सम्बोधित किया। समारोह में अनुमंडल के पहाड़पुर, संग्रापुर, हरसिद्धी, गोविन्दगंज प्रखण्डों एवं अरेराज के सभी सम्मानित अखबारों के पत्रकार उपस्थित थे।

Go Back

Comment