मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

अरविंद लैक्सिकनः इंटरनेट को हिंदी का अनूठा उपहार

November 25, 2012

अरविंद कुमार माधुरी और सर्वोत्तम जैसी लोकप्रिय हिंदी पत्रिकाओं के संपादक रहे है

बालेन्दु शर्मा दाधीच/ आज किसी शब्द का अर्थ ढूंढने के लिए लोग डिक्शनरी तक पहुँचने की जहमत नहीं उठाते, पहले गूगल सर्च को आजमा लेते हैं। बदलते जमाने के नए दस्तूर हैं। हमने देखा है कि विकीपीडिया के आने के बाद विश्वकोश के मायने किस तरह बदल गए। एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटेनिका के 1 लाख 20 हजार लेखों के मुकाबले विकीपी़डिया देखते ही देखते करीब चालीस लाख लेखों तक पहुँच गया। इस कामयाबी ने विश्वकोशों और शब्दकोशों के लिए कामयाबी का नया रास्ता खोला है। हिंदी में भी शब्दकोशों से जुड़ी कुछ ऑनलाइन परियोजनाएँ आ गई हैं। शब्दशिल्पी अरविंद कुमार का अरविंद लैक्सिकन उनमें से एक हैं जिसमें 35 साल की मेहनत लगाने के बाद उन्होंने पाठक तक पहुँचने के लिए इंटरनेट का रास्ता चुना।
अरविंद लेक्सिकन (www.arvindlexicon.com) इंटरनेट पर हिंदी शब्दों और अभिव्यक्तियों का सबसे बड़ा संकलन है। इलेक्ट्रॉनिक फॉरमैट में उपलब्ध एक विशाल कोश जिसका इस्तेमाल कोई भी इंटरनेट यूज़र किसी भी समय कर सकता है। इंटरनेट पर हिंदी में शब्दकोश निर्माण के कुछ और भी प्रयास किए गए हैं लेकिन अरविंद लैक्सिकन जैसी विशालता, प्रामाणिकता और शुद्धता कहीं नहीं मिलती। अरविंद कुमार माधुरी और सर्वोत्तम जैसी लोकप्रिय हिंदी पत्रिकाओं के संपादक रहे हैं। लेकिन संपादक के साथ-साथ वे एक ऐसे भाषा-विज्ञानी भी हैं जो हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी पर भी अधिकार रखते हैं।
इस परियोजना के पीछे कितनी मेहनत और साधना छिपी है, इसका अंदाजा तीन बातों से लगाया जा सकता है- इसे तैयार करने में लगे पैंतीस साल, इसमें मौजूद शब्दों की संख्या (लगभग नौ लाख) और एक-एक शब्द के दिए गए पर्यायों की संख्या। जरा कल्पना कीजिए कि दुनिया के किसी भी शब्दकोश में 'सुंदर' शब्द के कितने पर्याय बताए गए होंगे? बीस, पच्चीस, पचास या ज्यादा से ज्यादा सौ! अरविंद लैक्सिकन में इस शब्द के 200 अंग्रेजी पर्याय और 500 से ज्यादा हिंदी पर्याय मौजूद हैं। अरविंद लैक्सिकन की विशालता और उसके निर्माण में इस्तेमाल हुई कल्पना शक्ति प्रभावित करती है।
अगर आप हिंदी के पाठक या उपयोगकर्ता हैं तो आपको किसी शब्द के मायने या प्रयोग जानने की जरूरत पड़ती रहती होगी। आज शब्दकोशों के पन्ने पलटने या थिसारस में सिर खपाने का वक्त किसके पास है? ऐसे में निगाह इंटरनेट पर जाती है जहाँ कुछ शब्दकोश आधारित सॉफ्टवेयर उपलब्ध तो हैं लेकिन उन्हें इस्तेमाल करके आपको गहरी निराशा ही हाथ लगेगी। ज्यादातर सॉफ्टवेयरों को बड़े कैजुअल अंदाज में बनाया गया है। प्रामाणिकता और शुद्धता की तो बात ही छोड़िए, उनमें खुद ही ग्रामर और स्पेलिंग्स की गंभीर गलतियाँ दिखती हैं। ऑनलाइन ठिकानों में शब्दकोश.कॉम और ई-महाशब्दकोश काफी चर्चित हैं। हालाँकि उनकी कई सीमाएँ हैं। एक के शब्द भंडार में आम यूज़र्स का योगदान है इसलिए यह जरूरी नहीं कि आपको अपनी जरूरत के शब्द का सटीक और शुद्ध शब्दार्थ मिल ही जाए। दूसरे, उनमें सिर्फ शब्दों के अर्थ मिलते हैं, पर्यायवाची, जुड़े हुए और विलोम शब्दों जैसी जानकारियाँ नहीं मिलती।
अरविंद लैक्सिकन पर यह सब तो मिलता ही है, हर शब्द की परिभाषा और उदाहरण भी मिलते हैं। इतना ही नहीं, यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में परिणाम देता है। दोनों भाषाओं को इतनी सहजता से एक मंच पर लाने की कोशिशें कहीं और नहीं दिखतीं। आगे चलकर वे तमिल समेत कई दूसरी भाषाओं को भी इससे जोड़ना चाहते हैं।
यहाँ अंग्रेजी शब्द 'success' का हिंदी अर्थ ढूंढने पर नतीजा देखिए-
अर्थ- सफलता।
पर्याय- अभीष्ट सिद्धिअर्थसिद्धिआलब्धिइच्छापूर्तिइष्टलाभउद्देश्यपूर्तिकामयाबीकृतकार्यताकृतार्थताप्रयोजन सिद्धिफलप्राप्तिफलसिद्धिमनोरथपूर्तिलक्ष्यपूर्तिलक्ष्यसिद्धिलब्धिविजयविजय सिद्धिशिखर प्राप्तिसंकल्पपूर्तिसंकल्प सिद्धिसफलतासर्वसिद्धिसिद्धकार्यतासिद्धि।
समान कॉन्सेप्ट्स- परिश्रमविजय।
विलोम कॉन्सेप्ट्स- असफलता।
ठीक इसी तरह की जानकारी अंग्रेजी में भी दी जाती है और रोमन में भी। साथ ही साथ 'success' से मिलते-जुलते बहुत से शब्दों जैसे 'succeed' 'succession' आदि के अर्थ भी उसी पेज पर दिखते हैं। हर प्रमुख शब्द को क्लिक करने पर उससे जुड़ा पेज खुल जाता है, और उस पर भी इतनी ही जानकारियाँ मौजूद हैं।
लैक्सिकन के तीन संस्करण हैं-
फ्री संस्करणः इंटरनेट पर मौजूद अरविंद लैक्सिकन के तीन अलग-अलग संस्करण हैं। आम लोगों के लिए उपलब्ध फ्री संस्करण के तहत 8500 अंग्रेजी और हिंदी आधार शब्दों (हैड वर्ड्स) का भंडार मौजूद है। इसके साथ ही साथ करीब 85 हजार हिंदी और 73 हजार अंग्रेजी पर्याय और विलोम शब्द भी हैं। हालाँकि कुछ दूसरे शब्दकोशों के उलट, इस कोश का इस्तेमाल करने के लिए रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है। यह काम बहुत आसान है, बस अपना ईमेल पता भरने और पासवर्ड चुनने की जरूरत है। अगर आप फेसबुक, गूगल या ट्विटर के यूज़र हैं तो उनके यूजरनेम और पासवर्ड के जरिए भी यहाँ लॉगिन किया जा सकता है।
प्रोफेशनल संस्करणः प्रोफेशनल संस्करण के लिए 999 रुपए की सालाना फीस ली जाती है लेकिन यहाँ आधार शब्दों (हैड वर्ड्स) की संख्या 20 हजार हो जाती है। हिंदी में 3 लाख 35 हजार और अंग्रेजी में तीन लाख पर्यायवाची और विलोम शब्द मौजूद हैं।
लाइब्रेरी संस्करणः लाइब्रेरीज में इस्तेमाल करने के लिए 38,500 अंग्रेजी तथा हिंदी आधार शब्दों वाला संस्करण मौजूद है। इसमें 5 लाख 20 हजार हिंदी तथा 4 लाख 30 हजार अंग्रेजी पर्यायवाची तथा विलोम शब्दों का संग्रह है। इसके लिए वोल्यूम लाइसेंस लेना होता है जो एक साथ दस लोगों को इसके इस्तेमाल की इजाजत देता है।
 
लैक्सिकन के प्रमुख फीचर
  • नौ लाख से ज्यादा हिंदी-अंग्रेजी शब्दों और प्रयोगों का संग्रह।
  • शब्दकोश, थिसारस और मिनी ऐनसाइक्लोपीडिया के तीन रूप लेने में सक्षम।
  • शब्दोँ की खोज इंग्लिश, हिंदी और रोमन हिंदी के माध्यम से संभव।
  • रोमन लिपि के जरिए भी हिंदी टाइपिंग की सुविधा।
  • हिंदी शब्दों को रोमन लिपि में पढ़ने की भी सुविधा।
  • शब्दों के अर्थ व प्रयोग हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में।
  • हिंदी और अंग्रेजी सीखने का भी अच्छा जरिया।
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और ओपन ऑफिस का समर्थन उपलब्ध।
  • नए शब्द और वाक्य जुड़ते रहते हैं।
  • अर्थ वाले शब्द क्लिक करने पर नए पेज खुलते हैं।
 
निश्शुल्क संस्करण में 1-  अंगरेजी में  success खोजने पर सामने आता यह फ़्रेम. सब से ऊपर खोज वाले ख़ाने में हम देखते हैं शब्द और उस के बाद वह भाषा जिस में शब्द की खोज की गई है यानी
उल्लेखनीय है कि बाएँ कालम का नाम है – रैपिड डिक्शनरी Rapid Dictionary. इस में  शब्द का एक अन्य भाव है सुदशा happy circumstances, उस के नीचे अकारादि क्रम से हम देखते हैं successful के कई अर्थ उत्तीर्ण (pass), समृद्ध (proseprous), रिकार्डब्रेकिंग (record-breaking), सफल (successful), विजयी (victorius). अब हम इन में से किसी भी अर्थ पर क्लिक कर के उन के पर्याय पा सकते हैं. यही प्रकिया हिंदी में भी दोहराई जाती है. लेकिन वहाँ सफलता शब्द के संदर्भ बदल जाते हैं.
देखिए ये तीन चित्र--
जह हम ने हिंदी में सफलता की खोज की॰ तो रैपिड डिक्शनरी में उस के हाद मिलते हैं – सफलता उपाय, सफलता मार्ग, सफलताप्रद, सफलता मार्ग, आदि. और सफलता के पर्यायों में हमें कई शब्द दिख रहे हैं. उन में से एक है विजय. कर्सर उस पर ले जाने पर वह अधोरेखांकित हो गया. उस पर क्लिक कर के हम पहुँच जाते हैं रैपिड डिक्शनरी में सफलता उपाय, सफलता की कुंजी, सफलता द्वार, सफलताप्रद, और सफलताप्राप्त यानी सफल, और उस के बाद सफलता मार्ग.
इस में कर्सर द्वारा अधोरेखांकित शब्द विजय पर क्लिक कर के खुलता है नीचे वाला फ़्रेम—
विजय वाले फ़्रेम में रैपिड डिक्शनरी हमें दिखा रही है – विजय के अतिरिक्त सफलता. उस के नीचे दिख रहे हैं विजय आशा, विजय लक्ष्मी, विजय पराजय, विजय प्राप्त करना, विजयप्राप्ति. विजय के पर्यायों में है एक शब्द जय. इस पर क्लिक कीजिए तो एक बिल्कुल ही नया नज़ारा सामने आ जाएगा और नई जानकारियाँ. देखिए--
अब यह जो जय है, रैपिड डिक्शनरी में वह हमें दिखा रहा है इस शब्द का मुख्य अर्थ विजय. उस के नीचे हमें मिलती है अद्भुत सांस्कृतिक जानकारी – जय (अज्ञातवास नाम) यानी युधिष्ठिर. जय (वेद व्यास) यानी महाभारत – मतलब है कि वेद व्यास ने अपने ग्रंथ का नाम रखा था जय. और नीचे दिख रहे हैं जय उद्गार, जय करना, जयकार.

Go Back

Comment