मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

रिसर्च जर्नल ‘समागम’ का अक्टूबर अंक गांधी साद्र्धशती पर

आलेख भेजने का आग्रह

भोपाल / महात्मा गांधी के जन्म के डेढ़ सौ वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर भोपाल से प्रकाशित रिसर्च जर्नल ‘समागम’ का अक्टूबर अंक ‘गांधी साद्र्धशती’ पर केन्द्रित होगा. लगभग 100 पृष्ठों का यह विशेष अंक महात्मा के विविध आयामों पर केन्द्रित होगा. इस अंक में देश के सुपरिचित लेखकों के साथ शोधार्थियों एवं शिक्षकों का लेखकीय सहयोग मिल रहा है. इस बारे में सम्पादक मनोज कुमार ने बताया कि बीते अक्टूबर 2018 में भी रिसर्च जर्नल ‘समागम’ ने सौ पृष्ठों के विशेष अंक का प्रकाशन किया था. अक्टूबर 2018 से लगातार सितम्बर 2019 तक महात्मा गांधी से जुड़े विभिन्न प्रसंगों पर आलेख का प्रकाशन किया जाता रहा है. पूरे एक वर्ष प्रकाशित आलेखों को किताब की सूरत में लाने की भी कोशिश है. रिसर्च जर्नल ‘समागम’ भोपाल से प्रकाशित मासिक शोध पत्रिका है. रिसर्च जर्नल ‘समागम’ के रेफरीड टीम में चीन के दो प्रोफेसर भी जुड़ गए हैं और शोध पत्रिका का स्वरूप वैश्विक हो गया है. 

19 वर्षों से निरंतर प्रकाशित रिसर्च जर्नल ‘समागम’ का हर अंक विषय विशेष के रूप में होता है. जुलाई 2019 का अंक नई शिक्षा नीति पर था तो अगस्त 2019 में राष्ट्रीय ध्वज की कहानी को पिरोया गया है. रिसर्च जर्नल ‘समागम’ का केन्द्रिय विषय मीडिया एवं सिनेमा होता है. मीडिया एवं सिनेमा जीवन को प्रभावित करते हैं अत: जीवन से जुड़े उन पक्षों को शामिल किया जाता है जिसका समाज पर प्रभाव है.

रिसर्च जर्नल ‘समागम’ में ‘गांधी साद्र्धशती’  पर आलेख भेजने के लिए सम्पर्क कर सकते हैं सम्पादक समागम, 3, जूनियर एमआयजी, द्वितीय तल, अंकुर कॉलोनी, शिवाजी नगर, भोपाल-462016. अपने आलेख 20 सितम्बर तक ईमेल- samagam2016@gmail.comपर कर सकते हैं.   

Go Back

Comment