मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

भारतीय मीडिया व साहित्य की सूचनाओं का भंडार है "पत्रकारिता कोश"

लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है कोश का नाम

सूचना क्रांति के इस दौर में पत्रकारिता व साहित्य का दायरा काफी विस्तृत हो चुका है। हर दिन नए-नए समाचारपत्र व पत्रिकाओं का प्रकाशन प्रारंभ हो रहा है। चौबीसों घंटे पल-पल की खबरें देने के लिए नए-नए समाचार चैनल और वेबसाइट लांच हो रहे हैं। परिणामस्वरूप देश भर में समाचारपत्र-पत्रिकाओं, समाचार चैनलों के साथ-साथ उनमें कार्यरत मीडियाकर्मियों / लेखकों की संख्या में भी लगातार वृद्धि हो रही है। ऐसे में देश भर के मीडियाकर्मियों व रचनाकार्मियों के साथ-साथ भारतीय मीडिया व साहित्य की विविध सूचनाओं को एक सूत्र में पिरोना काफी मुश्किल काम है। मगर, मुंबई में पिछले 13 वर्षों से पत्रकारों का एक ऐसा ग्रुप सक्रिय है जिन्होंने भारत की प्रथम मीडिया डायरेक्टरी "पत्रकारिता कोश" के माध्यम से इस कार्य को बेहद आसान बना दिया है। हाल ही में इस कोश का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज किया गया है।

आफताब आलम द्वारा संपादित ‘पत्रकारिता कोश’ देश की ऐसी पहली वार्षिक पत्रिका है जिसमें समकालीन हिंदी साहित्य व पत्रकारिता से संबंधित ढेर सारी सूचनाओं का भंडार है। हाल ही में इस कोश के 13वें संस्करण का प्रकाशन नई साज-सज्जा के साथ मुंबई में संपन्न हुआ है। यह कोश कुल 968 पृष्ठों पर आधारित है। पिछले 13 वर्षों से नियमित रूप से प्रकाशित इस कोश के सहायक संपादक व दोपहर का सामना के वरिष्ठ पत्रकार राजेश विक्रांत तथा नवभारत के संवाददाता अखिलेश कुमार मिश्र हैं। कोश के संपादकीय व सलाहकार मंडल में देश के अनेक सुप्रसिद्ध दैनिक समाचारपत्रों व समाचार चैनलों के संपादक/ब्यूरो चीफ के अतिरिक्त समाज के विविध क्षेत्र की प्रसिद्ध हस्तियां शामिल हैं।

प्रकाशक ने इस कोश को दो खंडों में विभाजित किया है। पहले खंड में मुंबई और महाराष्ट्र से संबंधित जानकारी व सूचनाओं को एकत्रित किया है। जबकि दूसरे खंड में राष्ट्रीय मीडिया के तहत देश के अन्य राज्यों की सूचनाओं को समाविष्ट किया गया है। इसमें सम्मिलित सामग्री यथासंभव अद्यतन, प्रवर्धित व संशोधित है। पहले खंड में महाराष्ट्र से प्रकाशित हिंदी, मराठी, अंग्रेजी, उर्दू, गुजराती, तमिल, मलयालम, तेलुगु, कन्नड़, सिंधी, नेपाली, आदि भाषाओं के दैनिक व साप्ताहिक समाचारपत्र-पत्रिकाओं, समाचार चैनलों एवं उनमें कार्यरत पत्रकार, स्तम्भकार, फोटोग्राफर, कैमरामैन, समाचार वाचक, आदि के नाम-पते, फोन-फैक्स नंबर, ई-मेल, वेबसाइट आदि दिए गए हैं।

कोश की एक बड़ी विशेषता यह है कि इसमें पत्रकारिता के विद्यार्थियों व नवोदित पत्रकारों के हितों को ध्यान में रखते हुए विविध प्रकार की सूचनाएं प्रकाशित की गई हैं। इनमें पत्रकारिता प्रशिक्षण संस्थानों, समाचार एवं फीचर एजेंसियों, समाचार चैनलों, पत्रकार संगठनों, पुलिस स्टेशनों, जनसंपर्क अधिकारियों, हिंदी सेवी व साहित्य प्रेमी, साहित्यिक व हिंदी सेवी संस्थाओं, आदि के नाम, पते, फोन-मोबाइल नंबर शामिल हैं। इसके अलावा आरएनआई कार्यालय से संबंधित शिकायतें व उसके निवारण, समाचार स्रोत/न्यूज सोर्स, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री, महाराष्ट्र मंत्रिमंडल, राज्यों के राज्यपाल, राज्यों के मुख्यमंत्री, दिल्ली स्थित राज्यों के गेस्ट हाउस, आदि के नाम, पते व संपर्क नंबर दिए गए हैं जो काफी उपयोगी है।

दूसरे खंड में नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, आदि समेत शेष भारत के समाचार माध्यमों व पत्रकारों, रचनाकारों का संपर्क सूत्र राज्यवार वर्णमाला क्रम में दिया गया है। कोश के अंत में उर्दू साहित्यकारों व शायरों आदि को भी विशेष अध्याय के तहत पेश किया गया है जो काफी उपयोगी है। इसके अलावा अलग-अलग राज्यों के लेखक, कवि, साहित्यकार, प्रवासी भारतीय रचनाकारों की भी संपूर्ण जानकारी प्रकाशित की गई है जो साहित्य से जुड़े लोगों के लिए काफी लाभदायक है।

कुल मिलाकर, पत्रकारिता कोश का नया अंक अपने नाम को सार्थक करता हुआ एक अभिनंदनीय प्रयास है जो न सिर्फ देश के समस्त मीडियाकर्मियों, रचनाकर्मियों के लिए उपयोगी है बल्कि सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक उपक्रमों, बैंकों, स्वायत्त संगठनों, आदि सहित समाज के प्रबुद्ध लोगों के लिए भी अत्यंत लाभदायक है। संक्षेप में, पुस्तक की साज-सज्जा व सामग्री को इस प्रकार संकलित व प्रस्तुत किया गया है जिसे देखने व पढ़ने के बाद हर कोई इसे अपने पास सुरक्षित रखना चाहेगा।

पुस्तक का नाम : पत्रकारिता कोश

संपादक : आफताब आलम

पृष्ठ सं.: 968, आकारः डिमाई, मूल्यः200/-  (डाक/कूरिअर से मंगाने पर कुल खर्च 300/-)

प्रकाशक : भारत पब्लिकेशन, प्लॉट नं.4-जे-7, शिवाजी नगर, कोंकण मर्केंटाइल को-ऑप. बैंक के सामने, गोवंडी, मुंबई-400043. महाराष्ट्र.

संपर्क : मो. 09224169416, ई-मेल: aaftaby2k@gmail.com

प्रस्तुति : कमर ज़बीं

 

 

Go Back

Comment