मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

बिहार के पत्रकारों ने चार्ली हेब्दो अख़बार के दफ्तर पर हमले की निंदा की

पूर्व प्रेस कौंसिल मेम्बर एवं बिहार श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के महासचिव अरुण कुमार, इंडियन जर्नलिस्ट्स यूनियन के सचिव अमरमोहन प्रसाद और इंडियन जर्नलिस्ट्स यूनियन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य शिवेंद्र नारायण सिंह ने आज एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति जारी कर फ़्रांस के चार्ली हेब्दो अख़बार के दफ्तर में हथियारबंद कारर्वाई की जिसमे पेरिस में १२ लोग हलाक हो गए और ७ घायल हो गए हैं, को एक ऐसी कारर्वाई बतायी है जिसकी कल्पना तक भी नहीं की जा सकती है. तीनों ही पत्रकार एक्टिविस्टों ने इस घटना की घनघोर निंदा की है और कहा है कि इसकी जितनी भी निंदा की जाए कम है.

इन पत्रकार एक्टिविस्टों ने कहा है कि यद्यपि यह पहली बार नही है कि पत्रकारों पर ऐसे हमले हुए हों. पहले भी पत्रकारों, लेखकों, सृजन कर्म में लगे लोगों पर ऐसे हमले होते रहे हैं.उनके खिलाफ जिनके कृत्यों को समाज के किसी ख़ास हिस्से द्वारा आउट रेजियस मना गया मगर इस बार की ख़ास बात यह है कि यूरोप में इस तरह की और इस पैमाने की शायद यह पहली ही घटना है. बिहार श्रमजीवी पत्रकार यूनियन और बिहार की पत्रकार बिरादरी दोनों ही इस घटना की लानत मजम्मत करती है. हम सबों का यह मानना है कि अपनी राय व्यक्त करने के लिए चाहे वो कितनी भी विरोधी राय क्यों न हो, उनकी आवाज बंद करने के लिए की गयी ऐसी कारर्वाई अभिव्यक्ति की आजादी पर, फ्रीडम ऑफ़ प्रेस पर एक हमला है.

हम समझते हैं और मांग करते हैं कि विश्व के सभी देशों की सरकारों को और साथ ही सभी धर्मों के धर्मगुरुओं को खुल कर सामने आना चाहिए और प्रेस फ्रीडम और फ्रीडम ऑफ़ स्पीच के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर करनी चाहिए. हमारा यह सुचिंतित मत है कि इस घटना की उचित जांच की जाए और अपराधियों को कानून के दायरे में लाया जाए.

हमारी मान्यता है कि एक लोकतान्त्रिक समाज के लिए फ्रीडम ऑफ़ प्रेस और फ्रीडम ऑफ़ स्पीच एक अति आवश्यक तत्व है जिसके बिना किसी किस्म के लोकतंत्र की कल्पना भी नही की जा सकती है. हम महसूस करते हैं कि सभी पत्रकारों को एवं सभी सृजन कर्म में लगे लोगों को तमाम मतभेदों को पीछे छोड़ कर फ्रीडम ऑफ़ स्पीच और फ्रीडम ऑफ़ प्रेस की रक्षा में आगे आना ही आना चाहिए और हम इसकी अपील भी करते हैं.

Signatories:

1. Arun Kumar, Former Member, Press Council Of India/General Secretary, Bihar Working Journalists Union, Patna.

2. Amar Mohan Prasad, Secretary, Indian Journalists Union.

3. Shivendra Narayan Singh, Member, National executive committee, Indian Journalists Union

 

Go Back

Comment