मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

अनमोल वेबसाइट को स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड

नई दिल्ली । मध्यप्रदेश सरकार की लाड़ली लक्ष्मी डॉट कॉम और दत्तक ग्रहण योजना के लिये तैयार की गई अनमोल वेबसाइट को स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड मिला है। नई दिल्ली के इण्डिया हेबीटेट सेंटर में हुए इस प्रतिष्ठित आयोजन की मुख्य अतिथि महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह थीं। उन्होंने डिजिटल इण्डिया के इस सत्र में कहा कि आज सुशासन के लिये यह जरूरी है कि योजनाओं के क्रियान्वयन और उसकी सुनिश्चित पहुँच प्रक्रिया सरलीकृत रूप में स्थापित हो। इस दिशा में मध्यप्रदेश सरकार ने विभिन्न-स्तर पर ठोस कदम उठाये हैं। इस सत्र में झारखण्ड के प्रमुख सचिव सूचना प्रौद्योगिकी श्री एन.एल. सिन्हा, एच.पी. टेक्नालॉजी की एम.डी. सुश्री नीलम धवन, माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के एम.डी. श्री करण बाजवा एवं स्कॉच डेव्हलपमेंट फाउण्डेशन के प्रमुख श्री समीर कोचर उपस्थित थे। महिला-बाल विकास आयुक्त श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने इस समारोह में मध्यप्रदेश को मिले अवार्ड प्राप्त किये।

महिलाओं और बच्चियों के प्रति सम्मान का भाव पैदा करने और उन्हें सुरक्षित रखने के लिये वर्ष 2007 में लाड़ली लक्ष्मी योजना प्रारंभ की गई थी। योजना को प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने और लाभान्वित बच्चियों के अभिभावकों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए http://www.ladlilaxmi.com/ वेबसाइट प्रारंभ की गई। वेबसाइट के जरिये सुदूर अंचल में लाड़ली लक्ष्मी योजना के हितग्राही और पात्र परिवार योजना का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही इतनी बड़ी संख्या में हितग्राहियों का दस्तावेजीकरण और उसकी ट्रेकिंग बेहतर ढंग से की जा रही है। मध्यप्रदेश सरकार की इस पहल को राष्ट्रीय-स्तर पर स्वीकार्यता मिली है। स्कॉच डेव्हलपमेंट फाउण्डेशन ने इस पहल को सराहते हुए स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड के लिये चयनित किया। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना में 18 लाख बालिका लाभान्वित हो चुकी हैं। प्रतिवर्ष 3 लाख बालिका लाभान्वित हो रही हैं।

बेसहारा और गुमनाम नवजात बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने की पहल करने वाला मध्यप्रदेश पूरे देश में अग्रणी राज्य के रूप में सामने आया है। अनमोल वेबसाइट बनाकर दत्तक ग्रहण प्रक्रिया को मध्यप्रदेश ने आसान बनाया है। अब कोई भी इच्छुक पालक ऑनलाइन के जरिये देश में किसी भी जगह से मध्यप्रदेश में बच्चे को प्राप्त करने के लिये http://adoptionmp.in/ पर पंजीयन करवा सकते हैं। वेबसाइट में पंजीकृत माता-पिता एवं उपलब्ध बच्चों की समेकित सूची भी प्रदर्शित की गई है। इस प्रक्रिया से बच्चे को गोद लेने में होने वाली देरी और कठिनाई को दूर किया गया है। मध्यप्रदेश सरकार की इस पहल को स्कॉच डेव्हलपमेंट फाउण्डेशन ने सुशासन की दिशा में उत्कृष्ट पहल माना और स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड के लिये चयन किया।

महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने स्कॉच डेव्हलपमेंट फाउण्डेशन के इस अवार्ड समारोह में विभिन्न राज्य के प्रोजेक्ट को भी अवार्ड दिया। उन्होंने आयुक्त महिला-बाल विकास श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव को अनमोल और लाड़ली लक्ष्मी डॉट कॉम प्रोजेक्ट के लिये स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड प्रदान किया ।

Go Back

Comment