मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

अभद्र भाषा के मामले में शिकायत दर्ज

फेसबुक पर अम्बेडकर के नाम से एकाउंट बनाकर अश्लील तस्वीरों और अभद्र भाषा का प्रयोग

नई दिल्ली । सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक पर डॉ. भीमराव अंबेडकर के नाम के साथ अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने का मामला सामने आया है। पुलिस ने अज्ञात शख्स के खिलाफ शिकायत दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस के मुताबिक, जौहरीपुर निवासी जसवंत सिंह ने करावल नगर थाने को शिकायत देकर बताया कि किसी व्यक्ति ने फेसबुक पर डॉ. भीमराव अम्बेडकर के नाम से एकाउंट बनाकर अश्लील तस्वीरों और अभद्र भाषा का प्रयोग किया है। एकाउंट पर बाबा साहब की क्रॉस की हुई फोटो लगी है। इसके अलावा वहां लिखा है कि अम्बेडकर संविधान निर्माता नहीं। फिलहाल साइबर क्राइम एक्सपर्ट आरोपी तक पहुंचने की कोशिश कर रही है।

करावल नगर थाना क्षेत्र, जिला-उत्तरी पूर्वी दिल्ली के अंतर्गत फेसबुक पर संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर के नाम से अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हुए एक एकाउन्ट बनाने एवं अभद्र टिप्पणी करने पर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ आईपीसी एक्ट-1860 के तहत धारा 153 ए/ 153बी तथा आइटी एक्ट-2000 के 67 सेक्शन के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है जिसकी एफआईआर संख्या-487/13 है। इस मामले की तकनीकी जांच हेतु साईबर क्राइम सेल मे भी भेजा गया है।
गौरतलब है कि जसवंत सिंह पुत्र श्री हरिश्चन्द्र, निवासी, 10/1, एकता गली, जौहरीपुर, दिल्ली-110094 पेशे से पत्रकार हैं। इनको तारीख- 20 अगस्त,2013 को सुबह अपने फेसबुक एकाउन्ट ''बेधड़क न्यूज़'' के माध्यम से जानकारी मिली कि किसी नामालूम (अज्ञात व्यक्ति) ने फेसबुक पर संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर के नाम से अश्लील एवं अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हुए (अम्बेडकर मादरचोद) के नाम से फेसबुक एकाउन्ट बनाकर तथा इस एकाउन्ट पर बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर की क्रास की हुई प्रोफाइल पिक्चर शेयर की है जिस पर लिखा है ''अम्बेडकर संविधान निर्माता नहीं''। इस एकाउन्ट का यूआरएल एड्रेस https://www.facebook.com/bhagatsingh.krantikari.3?fref=ts है।
शिकायतकर्ता एवम सप्ताहिक अखबार एवम हिन्दी मसिक पत्रिका "बेधडक न्यूज" के सम्पादक जसवंत सिहं बेधडक ने बताया कि बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर संविधान निर्माता ही नहीं थे बल्कि राष्ट्रनिर्माता भी थे। किसी के भी द्वारा ऐसे महापुरूष के खिलाफ असम्म्मान जनक अभद्र टिप्पणी करना गैरकानूनी है। इस अशोभनीय एवं अभद्र टिप्पणी से संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर के करोडों अनुयायियों की भावनायें आहत हुयीं हैं।
-------
इस संबंध में श्री जसवंत सिंह से संपर्क किया जा सकता है ---
10/1, एकता गली, जौहरीपुर,
दिल्ली-110094
mobile-9266990078,9717580686
E-mail:bedharaknews@gmail.com

 

 

Go Back

Comment