मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

ग्रामीण पत्रकारिता दुरूह व चुनौतीपूर्ण कार्य:बहादुर यादव

एम. अफसर खां सागर/ चन्दौली। पत्रकारिता चुनौतीपूर्ण कार्य है परन्तु ग्रामीण पत्रकारिता एक अन्तहीन चुनौतीपूर्ण व दुरूह कार्य है। सीमित संसाधनों के साथ कर्मनिष्ठा के रथ पर सवार होकर ग्रामीण पत्रकारित आगे बढ़ती है। पत्रकारिता विलासिता नहीं बल्कि कदम-कदम पर जोखिम भरे राह पर चलने का नाम है। उक्त विचार बतौर मुख्यअतिथि प्रदेश के राज्य मंत्री प्रौद्योगिकी शिक्षा बहादुर सिंह यादव ने रविवार को बबुरी के यूनिवर्सल पब्लिक स्कूल में ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन (ग्रापए) द्वारा आयोजित  मण्डलीय पत्रकार सम्मेलन में व्यक्त किया।

श्री यादव ने कहा कि  बदले परिवेश से पत्रकारिता जगत भी प्रभावति होने हुआ है। आजादी के बाद पत्रकारिता जगत के सामने तमाम चुनौतिया पेश आयी हैं, जिनसे पत्रकारिता का उद्देश्य में बदलाव आया है। पत्रकारिता समाज को दिशा देने का काम करती है तथा पत्रकार उसके वाहक होते हैं। ग्रामीण पत्रकारिता एक अत्यन्त दुरूह व चुनौतीपूर्ण कार्य है।

वरिष्ठ पत्रकार विजय विनीत ने कहा कि ग्रामीण पत्रकार अगर अपने पेशे के प्रति ईमानदार व सजग रहे तो समाज में व्याप्त बुराईयों पर आसान से काबू पाया जा सकता है। नक्सल समस्या पर बोले हुए उन्होने कहा कि पत्रकारों द्वारा इस मुद्दे को सही ढ़ंग से उठाने का ही परिणाम है कि नौगढ़ में नक्सल समस्या पर काफी हद तक कमी आ गयी है। भ्रष्टाचार को उजागर कर इसे समाप्त करने के लिए उन्होने ग्रामीण पत्रकारों का अहवाहन किया।

ग्रापए के प्रदेश अध्यक्ष सौरभ कुमार ने कहा कि ग्रापए का मुख्य मकसद ग्रामीण अंचल के पत्रकारों को एक मंच पर लाना है। उन्होने कहा कि अब से कुछ साल पहले ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों की कोई खास पहचान नहीं थी मगर ग्रापए ने ग्रामीण पत्रकारों को अपनी अलग पहचान बनाने में भरपुर सहयोग दिया है।

सम्मेलन में जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को अंग वस्त्र व मोमेन्टो दे कर सम्मानित किया गया। सम्मानित होने वालों में प्रमुख रूप से दिनेश चन्द्र, के. के. श्रीवास्तव, रामजी प्रसाद भैरव, राम विनायक सहस्त्र बुद्धे, परशुराम सिंह, शीतला राय, मु. नजमुद्दीन, विजय विनीत, मिथिलेश दुबे रहे।

सम्मेलन को मुख्य रूप से सकलडीहा विधायक सुशील सिंह, सपा नेता सूबेदार सिंह, सपा जिलाध्यक्ष बलराम यादव, भाजपा नेता राणा सिंह, मनोज सिंह काका आदि ने सम्बोधित किया।

इसके पूर्व ग्रापए के जिलाध्यक्ष तारकेश्वर सिंह आयोजन के मुख्य बिन्दुओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कार्यक्रम में आये तमाम अतिथियों का स्वागत किया। सम्मेलन में राजीव गुप्ता, मिथिलेश दुबे, भारत दूत के संपादक अरूण यादव, महेन्द्र प्रजापति, ज्ञान प्रकाश, महेन्द्र नाथ सिंह, रा.वि. सहस़्बुद्धे, विजय कुमार मिश्र, एम. अफसर खां सागर, जे. पी. रावत सहित तमाम पत्रकार व गणमान्य लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता आनन्द सिंह व संचालन कमलेश तिवारी ने किया। व समस्त अतिथियों का धनयवाद ज्ञापन बिहारी लाल ने किया।

 

Go Back

Comment