मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

पत्रकार संघ के अध्यक्ष बने शिव कुमार त्रिपाठी

June 16, 2014

पत्रकार कल्याण परिषद के प्रांतीय अधिवेशन में की गयी घोषणा

पन्ना/ पन्ना जिले में इलेक्ट्रानिक मीडिया की शुरूआत करने वाले वरिष्ठ पत्रकार शिव कुमार त्रिपाठी को पत्रकार कल्याण परिषद मध्य प्रदेश के प्रांतीय अधिवेशन में पन्ना जिले का अध्यक्ष मनोनीत किया गया है।

पत्रकारिता एवं जनसंचार विषय से पोस्ट ग्रेजुएट शिव कुमार त्रिपाठी ने पन्ना जिले में 2003 से सहारा समय मध्यप्रदेश/छत्तीसगढ़ न्यूज चैनल से जिले की पत्रकारिता की शुरुआत की थी। इससे पहले उत्तर प्रदेश के कई समाचार पत्रों में काम कर चुके और संपादक रहे श्री त्रिपाठी आजतक जैसे प्रतिष्ठित न्यूज चैनल में एग्जिट पोल का काम कर चुके हैं। 1996 से पत्रकारिता कर रहे शिव कुमार त्रिपाठी जिले की कई गम्भीर समस्याओं एवं विकास के मुद्दों को अपनी लेखनी के माध्यम से उजागर करते रहे हैं। पत्रकार कल्याण परिषद का कार्य तहसील और ग्राम स्तर तक पहुंचे और पन्ना जिले के पत्रकारों की समस्याओं का तत्परता से निवारण के लिए शिव कुमार त्रिपाठी को पत्रकार कल्याण परिषद के प्रदेश अध्यक्ष वेदांती त्रिपाठी ने सर्वसम्मति से अध्यक्ष बनाये जाने की घोषणा की है। जैसे ही श्री त्रिपाठी के अध्यक्ष पद की घोषणा की गयी मौजूद सभी पत्रकारों ने करतल ध्वनि से स्वागत किया और मंच से श्री त्रिपाठी का सम्मान किया गया। शिवकुमार त्रिपाठी ने कहा कि पन्ना एक ऐसा जिला है जहां पत्रकारों की बहुत कम समस्याएं हैं और हर जिलों की अपेक्षा पन्ना के पत्रकार बहुत मेहनती, सहनशील हैं और अपने कत्र्तव्य को बखुबी निभाते हैं और पन्ना ही एक ऐसा जिला है जहां पत्रकारों के बीच कभी अप्रिय स्थिति निर्मित नहीं हुई। लेकिन इसके बावजूद पत्रकारिता एक कठिन चुनौती है और पत्रकारिता के माध्यम से अपना जीविकोपार्जन चलाना बहुत कठिन चुनौतीपूर्ण है। ऐसी स्थिति में कई बार लोग पत्रकारिता के गिरते स्तर की बात करने लगते हैं। शिवकुमार त्रिपाठी ने कहा कि जब देश को आजाद कराना था तब पत्रकारिता मिशन के रूप में थी, लेकिन आजादी के बाद आज भी लोग पत्रकारिता से मिशन की अपेक्षायें करते हैं, लेकिन यह कभी नहीं सोचते कि पत्रकारिता का प्रोफेशन अपनाने वाले लोगों का परिवार किस तरीके से संचालित होता है और अगर समाज के लोग इन बातों को सोचें तो पत्रकारिता का कभी स्तर नहीं गिर सकता। मीडिया संस्थानों द्वारा मैदानी स्तर पर काम करने वाले लोगों का शोषण किसी से छुपा नहीं है। इसके बावजूद पत्रकार समाज के सजग प्रहरी के रूप में काम करते हैं और लोगों को आईना दिखाने का काम करते हैं। मेरी कोशिश रहेगी कि पत्रकार समाचारों के माध्यम से समाज को आईना दिखायें, सच सामने लाएं और जो भी मीडियाकर्मियों की समस्याएं रहेंगी, सबसे पहले आकर उनका निराकरण कराने की पहल करूंगा और मुझे उम्मीद है कि जिले के पत्रकार साथी अच्छी प्रखर पत्रकारिता के माध्यम से जिले की समस्याएं एवं शोषण की बातों को उजागर करेंगे और मैं हमेशा उनके साथ रहूंगा।

अध्यक्ष बनाये जाने के बाद शिव कुमार त्रिपाठी को दैनिक भास्कर के ब्यूरो चीफ मनीष मिश्रा, डायमंड सिटी के प्रधान संपादक श्रीकांत दीक्षित, पत्रकार कल्याण परिषद के प्रदेश अध्यक्ष वेदांती त्रिपाठी, अरुण शुक्ला, नईम खान, कृष्णकांत शर्मा, संजय तिवारी मंटू, जगदीश नामदेव, पूर्व अध्यक्ष राकेश शर्मा, सुनील अवस्थी, वी.एन. जोशी, मेहबूब अली, अमित खरे, एलएन चिरोलया, सतीष जायसवाल, मनोज रावत, संतोष तिवारी, अर्चना पयासी, रामबिहारी गोस्वामी, लोकेश शर्मा, राजेन्द्र लोधी, अमानगंज के चंपत राय तिवारी, पवई से संतोष जैन, विकास सेन, बिनोद जैन सिमरिया, संतोष त्रिवेदी मोहन्द्रा, रामचंद्र जैन देवेन्द्रनगर, आरपी विश्वकर्मा देवेन्द्रनगर, रामप्रकाश लखेरा, विजय सुहाने अमानगंज, राजदीप गोस्वामी, आदि पत्रकारों-अधिकारियों एवं स्थानीय समाज सेवियों ने श्री त्रिपाठी को बधाई दी है। साथ ही पन्ना होम नेटवर्क के योगेन्द्र सिंह परमार और कुमकुम टाकीज के स्टाफ के साथ पुष्पेन्द्र सिंह ने भी बधाई दी है।

Go Back

Comment