मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

बाल पत्रिका का विमोचन

शब्द सारांश संस्था ने बाल काव्य प्रतियोगिता का भी किया आयोजन

हनुमानगढ़। शब्द सारांश संस्था द्वारा पुष्प विद्या मंदिर में हनुमानगढ़ जिला राजस्थान से निकलने वाली बच्चों की पत्रिका “बाल प्रतिभा “के जनवरी अंक का विमोचन एवं बाल काव्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। डॉ राजेंद्र मिलन, स्कूल के संस्थापक प्रदीप शर्मा, संस्था अध्यक्ष सपना मांगलिक और अशोक अश्रु जी ने दीप प्रज्ज्वलन किया।

पत्रिका बाल प्रतिभा के विमोचन के बाद बच्चों की काव्य प्रतियोगिता की शुरुआत हुई। इसमे बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। प्रतियोगिता में विजेता बच्चों को संस्था अध्यक्ष सपना मांगलिक ने पुरस्कृत किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डॉ राजेंद्र मिलन ने अपने भाषण में कहा कि “इन दिनों पत्रिकाएँ पढ़ने का चलन कम होता जा रहा है। जहाँ पहले बच्चे कॉमिक्स और बाल पत्रिकाओं को बड़े चाव से पढ़ते थे आज उनकी जगह इन्टरनेट पर चेट करते हैं जो बच्चों के मानसिक और भावनात्मक विकास के लिए घातक तो है ही साथ में बच्चों में सहज जिज्ञासा और ज्ञान वृद्धि को भी प्रभावित कर रहा है।

“पुष्प विद्या मंदिर के चेयरपर्सन प्रदीप शर्मा जी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि -“पत्रिकाएँ और किताबें हमारी सबसे अच्छी मित्र हैं और हमें इनसे दोस्ती करनी चाहिए। वहीं संस्था अध्यक्ष सपना मांगलिक ने कहा कि-“आजकल माँ बाप अपने  बच्चों को 20 -30 रुपये वाली चोकलेट और चिप्स दिलवा देते हैं, मगर 10 रुपये मूल्य की स्तरीय बाल पत्रिकाएँ खरीदने में संकोच करते हैं। उन्होंने बच्चों में रचनात्मक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एलान किया कि बच्चों द्वारा रचित कविता ,कहानी और चित्रों को बाल प्रतिभा पत्रिका में स्थान दिया जाएगा। संस्था की उपाध्यक्ष श्रुति सिन्हा ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि सभी स्कूल और संस्थाओं को पत्र -पत्रिकाओं को बच्चों को सुलभ करवाने में योगदान करना चाहिए और उन्हें रचनात्मक गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित करें। पदम् गौतम, सुधांशु साहिल, डिम्पल शर्मा, श्रुति सिन्हा, अशोक अश्रु, शशि गोयल, ललिता कर्मचंदानी, रचना गौड़ इत्यादि साहित्यकार कार्यक्रम में शामिल रहे।  

Go Back

Comment