मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

सूचना जनसंपर्क पदाधिकारियों की कार्यशाला

May 25, 2013

बाल अधिकार संबंधी यूनिसेफ प्रायोजित थी कार्यशाला

आम लोगों तक जानकारियों के प्रचार हेतु मीडिया का हो संतुलित और समुचित इस्तेमाल

पटना। बच्चों के संरक्षण, समुचित पालन पोषण से समाज का भविष्य बनता है अतः बेहद जरूरी है कि हम बच्चों के लालन-पालन-संरक्षण की जिम्मेवारी को बखूबी निभाएँ। इन्हीं बाल अधिकार सुरक्षा संबंधी मुद्दे को लेकर यूनिसेफ द्वारा प्रायोजित एकदिवसीय कार्यशाला सूचना जनसंपर्क विभाग में आयोजित थी। जिसका लाभ जनसंपर्क पदाधिकारियों को मिला। कार्यशाला के दौरान बाल अधिकार के संबंध में सरकार की नीतियों, नियम, नियमन से अवगत कराते हुए उनके कार्यान्वयन, प्रचार-प्रसार, जन जागरूकता संबंधी प्रक्रियाओं सहित इसके विभिन्न अवयवों बाल विवाह, बाल श्रम आदि के उन्मूलन हेतु मीडिया को सेंसेटाइज करने की आवश्यकता बताई गई। इन्हीं सन्दर्भों में इसके विभिन्न कानूनी पहलुओं की भी जानकारी दी गई ताकि कानून उल्लंघन होने पर हम विहित प्रक्रिया अपना सके।

कार्यशाला का उद्घाटन निदेशक श्री दुर्गेश नन्दन ने किया तथा संचालन यूनिसेफ की निपूर्ण गुप्ता ने किया। कार्यशाला को बाल अधिकार कानून के विशेषज्ञ श्री अजय कुमार ने भी संबोधित करते हुए इसके कानूनी पहलुओं की विस्तृत जानकारी दी।

सुश्री निपूर्ण गुप्ता ने सभी प्रतिभागियों को एक जनसंपर्क अधिकारी होने के नाते बाल अधिकार संरक्षण के प्रति आम लोगों तक जानकारियों के प्रचार हेतु उनके द्वारा मीडिया का संतुलित और समुचित उपयोग किए जाने की बातें कहीं।

सभी प्रतिभागियों ने कार्यशाला से मिली जानकारियों को अत्यंत उपयोगी बताते हुए अपने जिलों में इसके बेहतर प्रचार-प्रसार की प्रतिबद्धता जताई।

Go Back

Comment