मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

हिन्दी शब्द ज्ञान प्रतियोगिता 'शब्द सिद्धि' का अंतिम चरण कल

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के रजत जयंती वर्ष के उपलक्ष में विशेष प्रतियोगिता, विजेता विद्यार्थी होंगे पुरस्कृत

भोपाल। विद्यार्थियों में शुद्ध हिन्दी के प्रति रुचि जाग्रत करने और उन्हें हिन्दी शब्द भंडार से परिचित कराने के लिए हिन्दी शब्द ज्ञान प्रतियोगिता 'शब्द सिद्धि' का अंतिम चरण 8 जुलाई को है। यह प्रतियोगिता रजत जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित की जा रही है। प्रथम चरण के विजेता 11 स्कूलों के 22 विद्यार्थी रीवा स्थित केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-1 में आयोजित प्रतियोगिता के अंतिम चरण में हिस्सा लेंगे। विजेता प्रतिभागियों को विश्वविद्यालय की ओर से पुरस्कार और प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

शब्द ज्ञान प्रतियोगिता के पहले चरण में रीवा के 11 विद्यालयों के 507 विद्यार्थियों ने भाग लिया था। प्रथम चरण में लिखित प्रतियोगिता के माध्यम से विद्यार्थियों के हिन्दी ज्ञान को परखा गया। द्वितीय और अंतिम चरण के लिए निर्णायक मंडल ने प्रत्येक विद्यालय से दो-दो विद्यार्थियों का चयन किया। अंतिम चरण में प्रतिभागियों के लिए मौखिक और तात्कालिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। विद्यार्थियों को हिन्दी के शब्दों का शुद्ध उच्चारण, व्याकरण और शब्दों की समझ कितनी है, इस बात का परिक्षण निर्णायक मंडल करेगा। विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार और प्रमाण-पत्र विश्वविद्यालय की ओर से पुरस्कार वितरण समारोह में प्रदान किए जाएंगे।

यह विद्यार्थी पहुंचे हैं अंतिम चरण में : सेंट्रल एकेडमी से आकांक्षा त्रिपाठी एवं अभिजीत बघेल, ज्योति हायर सेकेण्डरी स्कूल से श्रुति तिवारी एवं रक्षा पाण्डेय, सरस्वती शिशु मंदिर नेहरू नगर से श्रुति पाठक एवं काजल मिश्रा, शासकीय प्रवीण कुमारी कन्या हाईस्कूल से शैलजा पाण्डेय एवं दीक्षा सिंह, रेवांचल पब्लिक स्कूल से अंजलि वर्मा एवं निशा पटेल, बाल भारती स्कूल से सुयश पाण्डेय, एवं प्रियेश सिंह परिहार, शासकीय मार्तण्ड क्रमांक-3 से सुखराज सिंह और अतुल कुमार विश्वकर्मा, केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-1 से शिवमधर द्विवेदी एवं अपूर्वा दीक्षित, बीएसएस हाईस्कूल गुढ़ से पियूष तिवारी एवं अतुल मिश्रा, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-2 से विकास सिंह परिहार एवं कमलाकर प्रसाद सूर्यवंशी तथा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-1 से श्यामसुंदर कोरी और धर्मेन्द्र कुमार सेन अंतिम चरण की प्रतियोगिता में पहुंचे हैं।

विजेताओं को मिलेंगे पुरस्कार : अंतिम चरण की प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों के साथ दो सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे। प्रथम पुरस्कार पांच हजार रुपए, द्वितीय पुरस्कार तीन हजार रुपए, तृतीय पुरस्कार दो हजार रुपए तथा सांत्वना पुरस्कार में एक-एक हजार रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी। गौरतलब है कि विश्वविद्यालय अपनी स्थापना के 25 वर्ष पूर्ण करने के उपलक्ष्य में वर्ष 2016 को रजत जयंती वर्ष के रूप में मना रहा है। इस गौरवमयी रजत जयंती वर्ष समारोह श्रंखला के अंतर्गत रीवा जिले के हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में शब्द ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

प्रतियोगिता का उद्देश्य : शब्द ज्ञान प्रतियोगिता का उद्देश्य युवाओं को नवीन शब्दों का ज्ञान कराना एवं शाब्दिक दृष्टि से जागृत करते हुए भारतीय संस्कृति, परम्परा, इतिहास और विरासत से जोडऩा भी है। इस प्रतियोगिता से राजभाषा हिन्दी का प्रचार-प्रसार होगा और विद्यार्थियों को हिन्दी के समृद्ध शब्द कोश की जानकारी भी मिल सकेगी। प्रतियोगिता का उद्देश्य युवाओं को भाषा के न्यूनतम बोध से बाहर निकालना भी है। शब्द सिद्धि प्रतियोगिता के माध्यम से युवाओं में हिन्दी के शुद्ध ज्ञान को बढ़ाकर उनमें शुद्ध हिन्दी के प्रति रुचि जागृत की जा सकेगी। आज का युवावर्ग जितना अधिक शुद्ध हिन्दी बोलेगा, उतना ही हिन्दी भाषा समृद्ध होगी और देश भी समृद्ध होगा।

Go Back

Comment