मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

अखबार में भाषा और खबरों की सच्चाई पर दिया जाये बल : नीतीश कुमार

March 24, 2017

प्रिंट मीडिया की तरह रेडियो का महत्व सदैव रहेगा, रेडियो सिटी 91.1 एफ०एम० के उद्घाटन में बोले मुख्यमंत्री  

पटना/ मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज दैनिक जागरण कार्यालय, पटना में रेडियो सिटी 91.1 एफ०एम० का शुभारंभ किया। इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने बधाई देते हुए कहा कि रेडियो की महता कभी समाप्त नहीं होगी। बहुत कुछ आज भी रेडियो पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि हम 8वीं से अखबार पढ़ रहे है। सामान्य ज्ञान और भाषा की समझ अखबारों के जरिये बढ़ी है। लेकिन आज पहले वाला स्तर नहीं दिखता है। उन्होंने कहा कि मेरी यही राय है कि अखबार में भाषा और खबरों की सच्चाई पर जरूर बल दिजीयेगा। प्रिंट मीडिया का महत्व कभी खत्म नहीं होने वाला है, उसी तरह रेडियो का महत्व भी खत्म नहीं होने वाला है। दोनों का महत्व सदैव रहेगा। 

मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि जैसा कि जागरण समूह के निदेशक द्वारा बताया गया कि यह उनका 39 वाॅ स्टेशन है और लगभग 5 करोड़ श्रोता है। यह बहुत अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि रेडियो का अपना महत्व है, हम बचपन से रेडियो सुनते आये है। पहले लोग आकाशवाणी पर संध्या में पढ़े जाने वाले प्रादेशिक एवं राष्ट्रीय समाचार का इंतजार किया करते थे, पहले रेडियो पर बहुत ज्यादा निर्भरता थी। इलेक्ट्राॅनिक मीडिया तब तक इतना ज्यादा नहीं था। बाद में इलेक्ट्राॅनिक मीडिया तेजी से बढ़ा। आज इतने चैनल है और सभी 24x7 हो गये है। उन्होंने कहा कि आज भी खु की बात है कि रेडियो का महत्व समाप्त नहीं हुआ है। हमलोग अपनी गाड़ियों में सफर के दौरान एफ०एम० सुनते है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के लोग रेडियो सिटी का लाभ उठायेंगे। जैसा कि बताया गया है कि इसका प्रसारण 40 किलोमीटर रेडियस तक ही है। इससे पूरा बिहार कवर नहीं होगा। उन्होंने कहा कि रेडियो सिटी के कवरेज का विस्तार जल्दी कीजिये, ताकि बिहार के विभिन्न हिस्सों में इसे लोग सुन सकेंगे। इस अवसर पर जागरण समूह की तरफ से जागरण समूह के निदेशक श्री सुनील गुप्ता ने मुख्यमंत्री को अंगवस्त्र भेंट किया।

इस अवसर पर जागरण समूह के निदेशक श्री सुनील गुप्ता, रेडियो सिटी के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी श्री ए०बी० थाॅमस, रेडियो सिटी के कार्यकारी वाईस प्रेसिडेंट श्री कार्तिक काले, श्री अरविंद त्रिपाठी, दैनिक जागरण पटना के संपादक श्री सदगुरू शरण, समाजिक कार्यकर्ता श्री छोटू सिंह, श्री ओम प्रकाश सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।  

Go Back

Comment