मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

उर्दू भाषा के विकास में सोशल मीडिया की भागीदारी बढ़ी:डॉ.अकील

दरभंगा/ राष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद के निदेशक डॉ. शेख अकील अहमद ने वर्तमान युग को सोशल मीडिया का युग बताया और कहा कि उर्दू भाषा के विकास में सोशल मीडिया की भागीदारी बढ़ गई है।

डॉ. अहमद ने स्थानीय सी. एम. कॉलेज, दरभंगा के उर्दू विभाग द्वारा ‘उर्दू भाषा एवं साहित्य का आधुनिक स्वरूप और सोशल मीडिया’ विषय पर आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले कुछ सालों में उर्दू भाषा के विकास में सोशल मीडिया की भागीदारी बढ़ गई है। अन्य भाषाओं की तरह केन्द्र सरकार उर्दू भाषा के विकास के लिए भी नई तकनीक को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि इस वेबिनार से राष्ट्रीय स्तर पर एक नया परिदृश्य सामने आएगा।

वहीं, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), नई दिल्ली के प्रो. इकरामुद्दीन ने वर्तमान युग को सोशल मीडिया का युग बताया और कहा कि इस युग में उर्दू के साथ अन्य भाषाओं के लिए भी एक सुनहरा अवसर है। उर्दू जानने वाले तकनीक का उपयोग कर प्रत्येक क्षेत्र में इस भाषा की उपस्थिति दर्ज कराएं। उन्होंने कहा कि पूरा विश्व आज कोरोना महामारी से जूझ रहा है। लोगों के जीवन के प्रत्येक क्षेत्र को इसने प्रभावित किया है वहीं साहित्य और भाषा को भी इसने बड़ी हानि पहुंचाई है। लेकिन, 21वीं सदी जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी की सदी है इसलिए नई तकनीकों की बदौलत इस महामारी का सभी मुकाबला भी कर रहे हैं।

Go Back

Comment