मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

दूरदर्शन पटना के समाचार संपादक संजय को मिला गोरैया संरक्षण प्रतियोगिता में सम्मान

पटना। विश्व गोरैया दिवस के अवसर पर पर्यावरण एवं वन विभाग बिहार सरकार द्वारा आयोजित गोरैया संरक्षण प्रतियोगिता के ‘‘गोरैया बक्सा/कृत्रिम घोंसला” में दूरदर्शन पटना के समाचार संपादक संजय कुमार को दूसरा सम्मान प्रदान किया गया।

आज संजय गांधी जैविक उद्यान, पटना में विश्व गोरैया दिवस के अवसर पर आयोजित राजकीय कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण एवं वन मंत्री तेज प्रताप ने संजय कुमार को प्रशस्ति पत्र और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।

संजय कुमार ने बताया कि पिछले कई वर्षों से गोरैया के संरक्षण को लेकर पहल कर रहे है। अपने लोहियानगर, कंकड़बाग, पटना स्थित घर के बालकोनी में गोरैया के लिए दाना-पानी रोजाना देते आ रहे है। उन्होंने बताया कि आसपास पेड़ होने की बजह से गोरैया सहित अन्य पक्षी पानी और दाना के लिए बालकोनी में रोजाना आते हैं। वे बताते है कि गोरैया नियमित रूप से आती है। हाल में बालकोनी में लगाये कृत्रिम घोंसला में गोरैया ने अपना वास बना लिया है। सुबह गोरैया के चहचहाने से नींद खुलती है।

पेशे से पत्रकार-लेखक संजय कुमार बताते हैं कि घरों को अपनी चीं..चीं से चहकाने वाली गोरैया मुशिकल से अब दिखाई देती है। छोटे आकार वाली खूबसूरत गोरैया पक्षी का बसेरा कभी इंसानों के घर-आंगन में हुआ करता था और बच्चे बचपन से इसे देखते बड़े हुआ करते थे। अब स्थिति बदल गई है। गोरैया के अस्तित्व पर छाए संकट के बादलों ने इसकी संख्या काफी कम कर दी है और कहीं.....कहीं तो अब यह बिल्कुल दिखाई ही नहीं देती। जहां दिखायी दे रही वहां उसे बचाने की हर कोशिश जारी है। इसी कोशिश में गोरैया को बचाने को लेकर मैंने अपनी पहल शुरू की।

 

Go Back

Comment