मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

धूमधाम से मना सोन वर्षा वाणी का 21वां स्थापना दिवस समारोह

21 वर्षों से निरंतर प्रकाशित हो कर सोन वर्षा वाणी ने स्थापित किया कीर्तिमान : सांसद

औरंगाबाद। औरंगाबाद जैसे छोटे से जिले से एक दैनिक समाचारपत्र का प्रकाशन होना बड़ी बात है। औरंगाबाद जिला कोई बहुत बड़ा नगर नहीं, राजधानी नहीं। यहां समाचारपत्र के प्रकाशन के अनुकूल संसाधनों की भी कमी है। इसके बावजूद सोन वर्षा वाणी ने अपने प्रकाशन के गौरवपूर्ण 21 वर्ष के सफर को पूरा किया। इसके लिए प्रकाशक श्रीराम अम्बष्ट बधाई के पात्र हैं। इन्होनें यह साबित कर दिया कि औरंगाबाद की मिट्टी में तो जरूर कुछ ख़ास बात है जो यहां के निवासी अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहते हैं। उक्त बातें औरंगाबाद सांसद सुशील कुमार सिह ने शनिवार को औरंगाबाद मुख्यालय स्थित नगर भवन में आयोजित सोन वर्षा वाणी के 21वें स्थापना समारोह सह सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान कहीं।

सोन वर्षा वाणी ने अति नक्सल प्रभावित जिले औरंगाबाद से 21 वर्षों के निरंतर प्रकाशन के अपने गौरवशाली सफर को पूरा किया है। इस उपलक्ष्य पर सोन वर्षा वाणी प्रबंधन द्वारा शनिवार को औरंगाबाद नगर भवन में संध्या पांच बजे से स्थापना दिवस समारोह सह सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन औरंगाबाद सांसद सुशील कुमार सिह, नबीनगर विधायक वीरेंद्र कुमार सिह, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क पदाधिकारी धर्मवीर सिह, सोन वर्षा वाणी के सम्पादक श्रीराम अम्बष्ट, नव बिहार टाइम्स के संपादक सह वरिष्ठ पत्रकार कमल किशोर, प्रेमेन्द्र मिश्रा आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया।

सांसद ने आगे कहा कि औरंगाबाद जिला एवं यहां के वासियों के लिए यह गर्व का विषय है कि इस छोटे से जिले से एक नहीं बल्कि दो-दो दैनिक समाचार पत्रों का प्रकाशन होता आ रहा है। एक दैनिक समाचारपत्र का प्रकाशन करना कोई आम बात नहीं होती। बड़े समाचारपत्र बड़े समूह के बैनर तले कार्यरत हैं। उन्हें बड़ी-बड़ी कंपनियां प्रकाशित करती हैं। उनके अंतर्गत बहुत से विभाग और कर्मचारी काम करते हैं। मगर स्थानीय समाचारपत्र का प्रकाशन इससे विपरीत परिस्थिति में होता है। पूंजी का अभाव, मैनपावर-संसाधन की कमी इत्यादि तरह की बाधायें एक स्थानीय समाचारपत्र के प्रकाशन के समक्ष आती हैं। मगर बगैर पूंजी एवं पर्याप्त संसाधनों के 21 वर्षों तक सोन वर्षा वाणी का प्रकाशन होना अपने आप में कीर्तिमान है। सांसद ने आगे कहा कि आस-पास की गतिविधियों के संबंध में जानकारी प्राप्त करने की हम सबों में प्रबल इच्छा रहती है। समाचारपत्र हमारी इस इच्छा की पूर्ति में सहायक होते हैं। वर्तमान युग में समाचारपत्र हमारे जीवन का एक प्रमुख अंग बन गया है।

नबीनगर विधायक वीरेंद्र सिह ने भी समारोह को संबोधित किया। उन्होंने सोन वर्षा वाणी के 21 वर्षों के विराट सफर के लिए श्रीराम अम्बष्ट को शुभकामनाये प्रेषित कीं। डीपीआरओ धर्मवीर सिह, वरिष्ठ पत्रकार कमल किशोर, प्रेमेन्द्र मिश्रा ने भी समारोह को संबोधित किया।

समारोह में डीएम राहुल रंजन महिवाल ने कहा कि सूचनाओं के आदान-प्रदान हेतु मीडिया अर्थात प्रेस का दायित्व सबसे अधिक होता है। मीडिया का अर्थ ही माध्यम है। किसी अधिकारी-पदाधिकारी अथवा जनप्रतिनिधि को हर छोटी-बड़ी घटनाओं से रूबरू मीडिया ही कराता है। मीडिया से ज्यादा सशक्त माध्यम अभी इस दौर में तो उपलब्ध नहीं। कही कुछ गलत हो रहा हो तो उसकी जानकारी हमे सबसे पहले मीडिया ही देता है। हालांकि मीडिया का दायित्व अधिक होने से उन्हें विशेष ध्यान भी रखना होता है। सच्ची एवं सही सूचनाओं का आदान-प्रदान करना मीडिया का प्रमुख धर्म है। डीएम ने आगे कहा कि इस मामले औरंगाबाद की मीडिया निपुण है। मैंने कई जगह काम किया है मगर औरंगाबाद के मीडियाकर्मी मुझे अब तक सबसे ज्यादा सहज लगे। यहां के मीडियाकर्मियों की सबसे ख़ास पात यह है कि वे पक्षपात से दूर रहते हैं। किसी भी घटना अथवा सुचना के संदर्भ में अधिकारी-जनप्रतिनिधि की राय अवश्य लेते हैं। मीडिया की पूंजी भी सत्यता एवं निष्पक्षता है। डीएम ने सोन वर्षा वाणी के 21वें स्थापना दिवस पर सोन वर्षा वाणी परिवार को धन्यवाद ज्ञापित किया।

स्थापना दिवस समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वालो को भी सम्मानित किया गया। स अवसर पर स्वास्थ्य, शिक्षा, समाजसेवा, पर्यावरण संरक्षण इत्यादि क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान देने वालों को सांसद सुशील कुमार सिह, डीएम राहुल रंजन महिवाल एवं नबीनगर विधायक वीरेंद्र सिह ने संयुक्त रूप से सम्मानित किया। शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने के सचदेवा कॉमर्स के निदेशक धीरज सिह, हरिओम कॉमर्स के निदेशक अनिल सिह, विद्या टॉपर्स के निदेशक धीरज कुमार, मगध पब्लिक स्कूल के निदेशक सुनील मौवार, विनोद टुटोरिअल्स के निदेशक विनोद कुमार, द काइज़र स्कूल के निदेशक हरिद्बार कुमार, समाजसेवा के क्षेत्र में चंद्रभूषण सिह समेत दर्जनों लोगों को सम्मानित किया गया।

Go Back

Comment