मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

पिंक मीडिया वर्कशॉप में छात्रों ने सीखी पत्रकारिता की बारीकियां

May 23, 2017

पटना विश्वविद्यालय में आयोजित वर्कशॉप के दूसरे और अंतिम दिन प्रतिभागियों को दिए गए सर्टिफिकेट और कई पुरस्कार 

पटना/ पटना विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग और कम्युनिटी राइट्स एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में मीडिया के विद्यार्थियों के लिए आयोजित दो दिवसीय पिंक मीडिया वर्कशॉप के दूसरे दिन प्रतिभागी मीडिया के छात्र-छात्राओं ने लाइव रिपोर्टिंग, विज्ञापन, फीचर लेखन और फोटोग्राफी की व्यावहारिक एवं तकनीकी जानकारी हासिल की। दरभंगा हाउस में आयोजित कार्यशाला के तकनीकी सत्र में पत्रकार डॉ. लीना और इमरान सगीर ने फीचर लेखन, साकिब जिया, मंजुल मंजरी और अनवारुल्लाह ने लाइव रिपोर्टिंग, सैयद जावेद हसन ने विज्ञापन और आफताब आलम और नवाज शरीफ ने थीम फोटोग्राफी की बारीकियों को बताया और व्यावहारिक जानकारी दी।

समापन सत्र को संबोधित करते हुए पटना विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के निदेशक डॉ. शरदेन्दु कुमार ने मीडिया के छात्रों के लिए इस प्रकार की कार्यशाला के सफल आयोजन के लिए फाउंडेशन के सदस्यों का आभार व्यक्त किया और प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए यह कार्यशाला बहुत ही उपयोगी साबित होगा। इस कार्यशाला के माध्यम से पत्रकारिता का व्यवहारिक ज्ञान विद्यार्थियों को हासिल हुआ है। भविष्य में भी छात्र हित में इस प्रकार की कार्यशाला आयोजित की जाती रहेगी। समारोह को विश्वविद्यालय के अंग्रेजी विभाग के प्रो. डॉ. इंदीवर मुखर्जी ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर फाउंडेशन के सदसय सचिव सैयद जावेद हसन ने कहा कि फाउंडेशन का उद्देश्य पत्रकारिता के छात्रों को व्यावहारिक ज्ञान के साथ-साथ उन्हें एक अच्छा पत्रकार बनाने की दिशा में प्रयास करना है। फाउंडेशन ने इसी उद्देश्य से पटना के सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में अध्ययनरत मीडिया के छात्रों को एक जगह जमा कर कार्यशाला के माध्यम से उन्हें पत्रकारिता की व्यावहारिकता से अवगत कराने की योजना बनाई है। यह वर्कशॉप भी इसी की कड़ी है।

इस अवसर पर वर्कशॉप के सफल आयोजन में बेहतर प्रबंधन के लिए पटना विश्वविद्यालय के पत्रकारिता के छात्र सुधांषु आनंद, स्वास्तिक सौम्या और सुभाष कुमार जबकि कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आर्ट्स एंड साइंस के पत्रकारिता की बीना कुमारी, दीपक कुमार, विक्की कुमार, पल्लवी, सुजाता को फाउंडेशन की ओर से पुरस्कृत किया गया। वहीं महिला थीम पर आयोजित पिंक मीडिया वर्कशॉप की प्रतिभागी साएमा अहमद और नेहा कुमारी को विशेष पुरस्कार दिया गया।

इस कार्यशाला में पटना के विभिन्न विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में अध्ययनरत सौ से अधिक पत्रकारिता एवं जनसंचार के विद्यार्थियों ने भाग लिया। 

Go Back

Comment