मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

प्रिंट मीडिया क्षेत्र में बदलते आयाम के मद्देनजर नीतियों को अद्यतन करने की जरूरत: वेंकैया नायडू

भारत सरकार का कैलेंडर 2017 और भारत में प्रेस संबंधी रिपोर्ट 2015-16 जारी

आरएनआई के लिए एक मजबूत तंत्र विकसित, ताकि देश में प्रकाशनों की अद्यतन सूची को बनाये रखा जा सके

नई दिल्ली/ सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सरकार का विजन राष्‍ट्र को सतत विकास के पथ पर अगसर करना है।  सरकार ‘सुधार, प्रदर्शन एवं बदलाव’ के मंत्र के साथ देश में रूपांतरणीय बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध है। इस विजन को भारत सरकार के कैलेंडर 2017 में दर्शाया गया है। इस कैलेंडर की थीम यह है: ‘मेरा देश बदल रहा है, आगे बढ़ रहा है।’ उन्‍होंने भारत सरकार का कैलेंडर 2017 जारी करने के अवसर पर अपने सम्‍बोधन में यह बात कही। इस अवसर पर श्री नायडू ने भारत में प्रेस संबंधी रिपोर्ट 2015-16 भी जारी की, जिसे भारत के समाचारपत्रों के पंजीयक ने तैयार की है। सूचना एवं प्रसारण राज्‍य मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

श्री नायडू ने यह भी कहा कि प्रिंट मीडिया क्षेत्र में हुए अभूतपूर्व विकास के परिणामस्‍वरूप विगत वर्षों के दौरान प्रिंट मीडिया से जुड़ी नीति/दिशा-निर्देशों में अनेकानेक बदलाव हुए हैं। प्रिंट मीडिया क्षेत्र में बदलते आयामों के मद्देनजर नीतियों को अद्यतन करने की जरूरत के परिणामस्‍वरूप आरएनआई के लिए एक मजबूत तंत्र विकसित किया गया है, ताकि देश में प्रकाशनों की अद्यतन सूची को बनाये रखा जा सके। इस तंत्र के विकसित होने से अवैध प्रकाशनों को समाप्‍त करने में भी मदद मिली, जो कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए अड़चन साबित हो सकते हैं। नई प्रिंट विज्ञापन नीति की रूपरेखा का उल्‍लेख करते हुए मंत्री महोदय ने कहा कि डीएवीपी में समाचार पत्रों एवं पत्रिकाओं के पैनल के लिए सर्कुलेशन सत्यापन प्रक्रिया की व्‍यवस्‍था इसमें की गई है। इस प्रक्रिया में आरएनआई द्वारा प्रमाणन शामिल है, बशर्ते कि सर्कुलेशन प्रति प्रकाशन दिवस पर 45,000 प्रतियों से अधिक हो जाये।

मंत्री महोदय ने आरएनआई की वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर भारतीय प्रिंट मीडिया की सामान्य प्रवृत्ति का व्‍यापक विश्लेषण भी पेश किया। उन्‍होंने कहा कि भारतीय प्रिंट उद्योग ने पिछले वर्ष के मुकाबले 5.13 प्रतिशत की स्थिर दर से अपनी विकास गाथा को बरकरार रखा।  

इससे पहले श्री नायडू ने भारत सरकार का डिजिटल कैलेंडर 2017 एप भी लांच किया। उन्‍होंने कहा कि कैलेंडर एप को गूगल प्‍ले स्‍टोर से नि:शुल्‍क डाउनलोड किया जा सकता है। भारत सरकार के कैलेंडर में हर महीने एक विभिन्‍न थीम के साथ सरकार की प्रमुख योजनाओं एवं पहलों को दर्शाया गया है। इसका ब्‍यौरा नीचे दिया गया है:

·         जनवरी : युवाओं के नेतृत्‍व में विकास के लिए स्किलिंग इंडिया

·         फरवरी : गरीबों का सशक्तिकरण

·         मार्च : सशक्‍त नारी, सशक्‍त भारत

·         अप्रैल: बुनियादी ढांचे के निर्माण के जरिए अत्‍याधुनिक भारत

·         मई : एमएसएमई : भारत की आर्थिक रीढ़

·         जून : किसान: हमारे देश के पालनकर्ता

·         जुलाई : ग्रामीण विद्युतीकरण : हर घर को रोशन करना

·         अगस्‍त: सशस्त्र बल: राष्ट्र के गौरव

·         सितम्‍बर: कैशलेस लेन-देन

·         अक्‍टूबर: स्‍वच्‍छ भारत: स्वच्छता पर नया जोश

·         नवम्‍बर : भ्रष्‍टाचार मुक्‍त गवर्नेंस

·         दिसम्‍बर : सुगम्‍य भारत

Go Back

Comment