मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

राष्ट्रीय एकता परिषद की बैठक में सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर चिन्ता

September 23, 2013

नई दिल्ली। आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय एकता परिषद की 16वीं बैठक में प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने साम्प्रदायिक हिंसा को लोकतंत्र के लिए चुनौती बताया और मीडिया से साम्प्रदायिक हिंसा का राजनीतिकरण न करने की भी अपील की।

उन्होने राजनैतिक दलों और मीडिया से सांप्रदायिक वाकियात को राजनैतिक रंग ना देने और ना ही उनसे राजनैतिक फायदा उठाने की कोशिश करने की अपील की। प्रधानमंत्री ने साम्प्रदायिक गड़बड़ी फैलाने के लिए सोशल मीडिया के दुरूपयोग पर भी चिन्ता व्यक्त की। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि हाल की हिंसा के दौरान समुदायों के बीच नफरत पैदा करने के लिए जाली वीडियो क्लिप्स वितरित की गई। उन्होंने कहा कि इससे पहले पूर्वोत्तर राज्यों में दहशत फैलाने के लिए भी सोशल मीडिया का दुरूपयोग किया गया था।

वहीं सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने बताया कि राष्ट्रीय एकता परिषद की बैठक में रखे गये विचारों पर गौर करने के बाद सोशल मीडिया के दुरूपयोग को रोकने के उपाय किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि जहां तक सोशल मीडिया का सवाल है- सोशल मीडिया ने इस मुल्क के नहीं इस दुनिया के आम नागरिक को सशक्त करने में एक बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। इसका उपयोग जिम्मेदारी से होना चाहिए ना कि इसका दुरूपयोग होना चाहिए। तो सभी राष्ट्रीय एकता परिषद के जो सदस्य है उनको सुनने के बाद उनके जो विचार है, उनको संज्ञान में लेने के बाद अगर इसके ऊपर कोई और रचनात्मक कदम उठाने की जरूरत होगी तो फिर सरकार उसके ऊपर गौर करेगी।

 

 

Go Back

Comment