मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के फिर प्रदेश अध्यक्ष बने राधावल्लभ शारदा

July 30, 2014

भोपाल। वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन का शिव की नगरी शिवपुरी में यूनियन में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सदस्यों का सम्मान एवं पत्रकारों की समस्याओं पर चर्चा हुई। प्रांतीय सम्मेलन में यूनियन के त्रिवार्षिक चुनाव में प्रदेश अध्यक्ष पद पर पुन: राधावल्लभ शारदा निर्वाचित हुये। जिसकी घोषणा चुनाव अधिकारी बालराजे शिन्दे ने की। 

पत्रकारों को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष राधावल्लभ शारदा ने अपने उद्बोधन में कहा कि पत्रकारों को संगठित कर उनके हक और अधिकारों की लड़ाई लडऩा ही हमारे संगठन का कार्य है। यदि हमारा कोई पत्रकार साथी बीमार है तो हम उस तक आर्थिक सहयोग पहुंचाये। पत्रकार एकजुट होकर एक दूसरे का सहयोग करे तभी हम अपने भूमिका एवं कर्तव्य का पालन कर सकेंगे।

फिर हुई घोषणा स्वास्थ्य बीमा योजना की

प्रदेश अध्यक्ष राधावल्लभ शारदा ने कहा कि राज्य सरकार ने विधान सभा के बजट सत्र में पत्रकारों को स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा की है। परन्तु दु:ख इस बात का है कि इसके पूर्व भी बीमा योजना थी उसके प्रचार प्रसार के अभाव में प्रदेश के पत्रकारों को लाभ नहीं मिला। उसी दौरान प्रदेश में लगभग 8 पत्रकार साथियों की अकाल मृत्यु हुई। सरकार के जनसम्पर्क विभाग ने एक वर्ष तक दूसरे वर्ष के लिये एजेन्सी तय नहीं कर पाया। अब फिर जनसम्पर्क मंत्री ने पुन: घोषणा की है। देखना है इस घोषणा पर अमल कितने महीने में होगा। श्री शारदा ने कहा कि यूनियन द्वारा प्रदेश के पत्रकारों की दो मुख्य कार्यों पर विशेष ध्यान देती है। पहला बीमारी पर आर्थिक सहायता, दूसरा फर्जी प्रकरण दर्ज होने पर उच्च स्तरीय जाँच कराना। श्री शारदा ने कहा कि बीमारी पर आर्थिक सहायता की मदद मुख्यमंत्री एवं फर्जी प्रकरणों पर डीजी हमारे सदस्यों की विशेष मदद करते हैं। उन्होंने कहा कि यदि पत्रकार ने अधिमान्यता नियमों की शर्तों को पूर्ण करता है तो उसे अधिमान्यता अवश्य मिलेगी। इसी तरह छोटे समाचार पत्रों को विज्ञापन प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का पालन किया है तो उसे विज्ञापन भी मिलेंगे। इन दोनों कार्यों के लिए किसी की सिफारिश की आवश्यकता नहीं है। नियमों की पूर्ती करने के बाद यदि अधिमान्यता और विज्ञापन नहीं मिलते हैं तो आयुक्त श्री राकेश श्रीवास्तव से संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करायें। तत्पश्चात भी कार्य नहीं होता है तो यूनियन इसके लिये संघर्ष करेगा और आपकी समस्या दूर करने का प्रयास करेगा।

लोकतंत्र के सजग प्रहरी हैं पत्रकार : विधायक प्रहलाद भारती

आज लोकतंत्र के सजग प्रहरी के रूप में पत्रकार कार्यरत है जो समाज का आईना है सच का आईना प्रदर्शित कर झूठ को बेनकाब करना और देशहित में कार्य करना पत्रकारों का नैतिक दायित्व है जो बखूबी वह निभा रहे है देश के बड़े-बड़े घोटाले उजागर होना इसका प्रमाण देखा जा सकता है पत्रकारों की लेखनी और उनके विचारों से आमजन को भी प्रेरणा मिलती है नि:संदेह सुबह का उगने वाला सूरज रोज एक नई खबर लेकर आता है ऐसे में अपनी भावनाओं के अनुरूप कार्य करने वाले पत्रकारों की लेखनी को प्रणाम, देश समाज राष्ट्र में की जा रही इस अनुकरणीय सेवा को सतत बनाए रखें, यही अपेक्षा है। उक्त उदगार व्यक्त किए पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने जो स्थानय मानस भवन शिवपुरी पर वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के दो दिवसीय प्रांतीय अधिवेशन को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे।

 

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस सम्मान से सम्मानित हुए सक्रिय सदस्य

श्री गणेश बैरागी ‘गन्नू भैया’(मण्डला), श्री श्याम चतुर्वेदी (विदिशा), श्री अरविन्द जैन (अशोकनगर), श्री बच्छराज अग्रवाल (अशोकनगर), श्री राजेश राठौर (बड़वानी ), श्री राजीव शुक्ला (खजुराहो), श्री जगवीर सिंह परमार (आरोन, गुना), श्री जगदीश जोशी (रायसेन), श्री जमील खान (गंजबासौदा), श्री संजय गुप्ता (सागर), श्री रायसिंह सेंधव (देवास), श्री सुनील कुमार वर्मा (अकोदिया मंडी), श्री राजीव अग्रवाल (होशंगाबाद), श्री हेमन्त सक्सेना (शाजापुर), श्री रवि गुप्ता (सागर), श्री अभय पाठक (अनूपपुर), श्री ओमप्रकाश सोनी (अकोदिया मंडी), श्री पंकज अग्निहोत्री (भोपाल)।

 

विशेष सम्मान से सम्मानित पत्रकार

श्री मनोहर शर्मा (शिवपुरी), श्री गुरुशरण शर्मा (शिवपुरी), श्री अजय शर्मा (शिवपुरी)। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष राधावल्लभ शारदा ने की जबकि अन्य विशिष्ट अतिथिगणों में वरिष्ठ पत्रकार अशोक कोचेटा, प्रमोद भार्गव, संजय बेचैन, आलोक इन्दौरिया, अनुपम शुक्ला, रामकुमार शिवहरे, ग्वालियर से पधारे संगठन के प्रांतीय उपाध्यक्ष बालराज शिंदे, गन्नू भैया, भावना विष्ट, संंभागीय अध्यक्ष अजय शर्मा, प्रांतीय महासचिव गुरूशरण शर्मा, जिलाध्यक्ष अभय कोचेटा व संयोजक मनोहर शर्मा, मुकेश जैन उपस्थित थे। वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन के प्रांतीय अधिवेशन को संबोधित करते हुए वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद भार्गव,आलोक इन्दौरिया अशोक कोचेटा, संजय बेचैन, अनुपम शुक्ला, ने भी अपने अनुभवों को मंच से साझा किया। 

कारगिल दिवस पर निकाली रैली

अतिथि उद्बोधनों के बाद पत्रकारों ने कारगिल विजय दिवस व नेताजी सुभाषचन्द्र बोस जयंती के अवसर पर पैदल रैली भी निकाली और संगठन शक्ति को बनाए रखने की भावना प्रकट की। कार्यक्रम का सफल संचालन अतुल गौड़ ने जबकि आभार प्रदर्शन कार्यक्रम संयोजक मनोहर शर्मा ने व्यक्त किया।

संगठन के प्रदेशाध्यक्ष बनने के बाद शीघ्र प्रदेश की नई कार्यकारिणी का गठन किया जाएगा। अंचल सहित दूर-दूर से पधारे पत्रकार साथियों ने बढ़-चढक़र इस अधिवेशन में भाग लिया और संगठन मजबूत बनाने की बात कही। इस अवसर पर पत्रकार साथियों ने अपने अनुभवों से अवगत कराया और पत्रकारिता की दशा व नई दिशा दिखाने पर अपना ओजस्वीपूर्ण उद्बोधन दिया। 

प्रांतीय अधिवेशन के दूसरे आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश उपाध्यक्ष बालराज शिंदे, अशोक कोचेटा, प्रमोद भार्गव, आलोक इन्दौरिया, अजय खेमरिया, भूपेन्द्र विकल ने भी अपने विचारों से कार्यक्रम में उपस्थित सभी सदस्यों को अवगत कराया। आभार प्रदर्शन जिलाध्यक्ष अभय कोचेटा व संयोजक मनोहर शर्मा ने संयुक्त रूप से व्यक्त किया।

 

Go Back

Comment