मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

मीडिया इकाइयों को विश्‍वसनीय ब्रांडों के रूप में स्‍थापित करना जरूरी: वेंकैया नायडू

श्री नायडू ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री का पदभार संभाला

नयी दिल्ली।  श्री वेंकैया नायडू ने कहा कि सरकार का मिशन समुदाय और देश के विकास के लिए आम जनता के साथ संवाद सुनिश्चित करना होगा। उन्‍होंने यह बात आज यहां सूचना एवं प्रसारण मंत्री का पदभार संभालने के बाद कही।

पदभार संभालने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए श्री नायडू ने कहा कि वह ‘समुदाय और देश के विकास के लिए संचार’ के सिद्धांत से निर्देशित होते रहेंगे। यह ‘सुधार, प्रदर्शन, बदलाव और सूचित करने’ के बुनियादी सिद्धांतों पर आधारित है। सरकार आम आदमी के जीवन के विभिन्‍न पहलुओं से संबंधित ‘सूचनाओं का संग्रह’ है। इस संदर्भ में यह सुनिश्चित करना आवश्‍यक है कि सरकार के प्रमुख नीतिगत कदमों के बारे में आम आदमी की समझ बढ़ाने के लिए इस तरह की सूचनाओं का समुचित प्रवाह निरंतर जारी रहे। इससे सूचना सशक्तिकरण के कार्य में काफी आसानी होगी, जिससे प्रमुख हितधारकों के लिए अनुकूल माहौल बनेगा।

मंत्री महोदय ने कहा कि लोगों की सूचना संबंधी जरूरतों को प्रभावशाली ढंग से पूरा करने के लिए विभिन्‍न मीडिया इकाइयों को विश्‍वसनीय ब्रांडों के रूप में स्‍थापित करना अत्‍यंत आवश्‍यक है। उन्‍होंने माननीय प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई बदलाव की प्रक्रिया का उल्‍लेख किया, जिसने प्रमुख हितधारकों के नजरिए पर सकारात्‍मक असर डाला और इस तरह विकास की अवधारणा से संबंधित हमारे दृष्टिकोण एवं समझ को नई दिशा प्रदान की। इस लक्ष्‍य को पाने के लिए एक इनपुट के रूप में प्रभावशाली संचार को मुख्‍य धारा में लाना आवश्‍यक है, जिससे कि इस बदलाव को साकार किया जा सके। लोगों को सूचनाओं के मामले में सशक्‍त करने के लिहाज से संचार प्रक्रियाएं अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण हैं, जिससे उनकी आकांक्षाओं को पूरा किया जा सकेगा।

श्री नायडू ने कहा कि उनके नेतृत्व में सूचना प्रसारण मंत्रालय का मूल मंत्र जनता और देश के विकास के लिए प्रभावी संपर्क होगा। उन्होंने कहा कि भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश में अनेक समस्याएं हैं, जिनके समाधान के लिए उतने ही बड़े पैमाने पर प्रयास की अावश्यकता है। यह तभी संभव है जब सभी सरकारी विभागों के बीच समन्वय हो और वे मिलकर काम करें। इसके लिए प्रभावी संपर्क की दरकार होगी, जिसमें सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय अपनी महती भूमिका निभाएगा।

श्री नायडू ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिदेश को आगे बढ़ाने के लिए निवर्तमान मंत्री श्री अरुण जेटली द्वारा किए गए अथक प्रयासों हेतु उनका धन्‍यवाद भी किया।

वित्‍त एवं कंपनी मामलों के मंत्री श्री अरुण जेटली, राज्‍य मंत्री (सूचना एवं प्रसारण) श्री राज्‍यवर्धन राठौर, सचिव (सूचना एवं प्रसारण) श्री अजय मित्‍तल और मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारीगण भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Go Back

Comment