मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

डब्ल्यूजेएआई की राष्ट्रीय कमेटी की पहली बैठक आयोजित

एसोसिएशन की सदस्यता अभियान की हुई शुरुआत, अगस्त में राष्ट्रीय सम्मेलन कराने का निर्णय

एसोसिएशन के पटना इकाई का भी हुआ गठन

पटना/ वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (डब्ल्यूजेआई) के राष्ट्रीय कार्यसमिति की प्रथम बैठक सह वेब पत्रकार सम्मेलन का आयोजन बिहार की राजधानी पटना के फ्रेजर रोड में महाराजा कॉम्प्लेक्स स्थित टेक्नो हेराल्ड सभागार में आज संपन्न हुआ। दो सत्रों में आयोजित सम्मेलन के दौरान वेब पत्रकारों से परिचय, विभिन्न स्तर पर संगठन विस्तार, निबंधन के कागजातों की तैयारी और अन्य मुद्दों को लेकर डब्ल्यूजेआई के अध्यक्ष आनंद कौशल की अध्यक्षता में चर्चा हुई। द्वितीय सत्र में वेब जर्नलिज्म के तकनीकी व स्वरोजगार से संबंधित मुख्य जानकारी विशेषज्ञ व एसोसिएशन के तकनीकी समिति के अध्यक्ष लव सिंह की ओर से दी गई।

वेब पोर्टल से जुड़े पत्रकारों को पहचान दिलाने औऱ उनकी विश्वसनियता को बढ़ाने के लिए वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया का गठन किया गया है। वेब पोर्टल एक नया कांसेप्ट है। नई सोच और नया कांसेप्ट के साथ वेब पोर्टल बहुत कम समय में बहुत ज्यादा पॉपुलर हुआ है। बावजूद इसके बिहार सहित कई प्रदेशो में इसको मान्यता नहीं दी जा रही है। साथ ही इससे जुड़े पत्रकारों को भी पहचान के संकट से जूझना पड़ता है। राष्ट्रीय कमेटी की पहली बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल ने कहा कि एसोसिएशन इन मुद्दों को गंभीरता से उठाएगा।

सम्मेलन में संगठन की सदस्यता अभियान की शुरुआत भी आज से कर दी गई, साथ ही डब्ल्यूजेएआई की ओर से वेब पोर्टल पत्रकारों का राष्ट्रीय स्तर का एक सम्मेलन पटना में आयोजित करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।

बैठक का संचालन महासचिव अमित रंजन ने किया। बैठक में कोषाध्यक्ष ओम प्रकाश अश्क, संयुक्त सचिव डॉ लीना, संयुक्त सचिव मधुप मणि पिक्कू, निखिल के. डी . वर्मा, रजनीकांत पाठक, संरक्षक ई. संजय राय, मनोकामना सिंह, चंदन कुमार, चंदन कुमार चंचल, चंदन राज, संजय पांडेय, कमल कुमार सिंह सेंगर, नलिनी भारद्धाज, रामबालक राय, प्रकाश सिन्हा भी मौजूद थे।

कार्यक्रम में राज्य के सभी जिलों सहित अन्य राज्यों से भी बड़ी संख्या में पोर्टलों के स्वामी, संपादक, वेब पत्रकार शामिल हुए। सभी ने अपने अपने सुझाव भी रखे। सभी ने कहा कि यह एक बहुत अच्छी शुरुआत है। हर समय यह एहसास होता था कि यदि हमारे साथ कुछ हो जाये तो हम कहां जाएंगे। आज से हमारी बात सुनने वाला एक संगठन खड़ा हो गया। वेब जॉर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष आनंद ने कहा कि इस संगठन के बन जाने के बाद पत्रकारों को मिलनेवाली सारी सुविधा और पहचान मिलेगी। हर समस्या का समाधन निकाला जाएगा।

आज ही वेब जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पटना इकाई का भी विधिवत गठन किया गया। जिसमें अध्यक्ष बालकृष्ण और सचिव अक्षय आनंद को बनाया गया। इसी प्रकार अनूप नारायण सिंह और चंदन राज को बिहार प्रदेश इकाई के संयोजक की जिम्मेदारी दी गई।

Go Back

Comment