मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

पत्रकार बीमा योजना के तहत समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर आज

पटना। सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा संचालित बिहार राज्य पत्रकार बीमा योजना 2014 के तहत विधिवत चयनित सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कम्पनी (National Insurance Company Ltd. के साथ एक समझौता ज्ञापन पर शुक्रवार को अपराह्न सूचना भवन के संवाद कक्ष में हस्ताक्षर किया जायेगा। इस अवसर पर विभागीय मंत्री, श्री वृशिण पटेल, के अलावा विभाग तथा बीमा कम्पनी के वरिष्ठ पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग एवं पथ निर्माण विभाग के सचिव श्री प्रत्यय अमृत ने कल विभागीय, निदेशक तथा अन्य पदाधिकारियों से तथा बीमा कम्पनी के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ समझौता ज्ञापन के प्रारूप पर विस्तृत विचार विमर्श किया और तब उसे अंतिम रूप दिया गया है।

ध्यातव्य है कि अबतक अन्य प्रदेशों में लागू होने वाली पत्रकार बीमा/कल्याण योजनाओं से कई मामलों में न सिर्फ बेहतर है, बल्कि देश में प्रथम है। इस योजना के तहत प्रदेश के विभिन्न मीडिया संगठनों और जिलों से अबतक प्राप्त करीब 444 पत्रकारों को आच्छादित करते हुए आवेदक दम्पत्ति और उनकी दो संतानों को मेडिक्लेम सहित दुर्घटना/मृत्यु बीमा योजना का लाभ मिल सकेगा।

उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत वार्षिक प्रीमियम का मात्र 20 प्रतिशत राशि के रूप में आवेदक पत्रकार को वहन करना है, शेष 80 प्रतिशत की राशि का भुगतान सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के माध्यम से राज्य सरकार को करनी है।

Go Back

Comment