मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

मीडिया ईकाइयों द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ

January 15, 2018

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के पटना स्थित विभिन्न ईकाइयों में 15-31 जनवरी के दौरान जागरूकता अभियान चलाया जाएगा

पटना/ सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के पटना स्थित पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) द्वारा 15-31 जनवरी, 2018 तक आयोजित “स्वच्छता पखवाड़ा अभियान” की शुरूआत आज कर्पूरी ठाकुर सदन, पटना स्थित पीआईबी कार्यालय में की गई। पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी), पटना के अपर महानिदेशक मयंक कुमार अग्रवाल एवं क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय (डीएफपी), पटना के निदेशक विजय कुमार ने सम्मिलित रूप से इस अभियान का शुभारंभ किया। इस दौरान मंत्रालय के पटना स्थित अन्य मीडिया ईकाइयां जैसे विज्ञापन एवं दृश्य प्रचार निदेशालय (डीएवीपी) तथा गीत एवं नाटक प्रभाग भी शामिल हुईं। इस अवसर पर पत्र सूचना कार्यालय के सहायक निदेशक संजय कुमार; गीत एवं नाटक प्रभाग, पटना के सहायक निदेशक एन. एन. झा; पत्र सूचना कार्यालय, पटना के अधिकारियों में पवन कुमार सिन्हा, भुवन कुमार, डीएवीपी के मनीष कुमार के साथ ही पीआईबी, डीएवीपी, डीएफपी तथा गीत एवं नाटक प्रभाग के कर्मचारी मौजूद थे।


 
स्वच्छता पखवाड़ा अभियान की शुरूआत करते हुए पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी), पटना के अपर महानिदेशक मयंक कुमार अग्रवाल ने कहा स्वच्छता जीवन का मंत्र होना चाहिए। स्वच्छता से तन ही निर्मल नहीं होता है अपितु यह मन के स्वच्छ रखने का भी पहला प्रयास होता है, लेकिन स्वच्छता का सही का अर्थ सामाजिक स्वचछता से जुड़ा है अतः जागरूक व्यक्ति के रूप में हमारा कर्तव्य है कि आसपास के वातावरण को भी अधिकतम स्वच्छ रखने का प्रयास किया जाए।
 
इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय (डीएफपी), पटना के निदेशक विजय कुमार ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़ा के आयोजन का मुख्य उद्येश्य लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता का प्रसार करना है। उन्होंने क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय (डीएफपी), पटना द्वारा पखवाड़े के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा पर भी चर्चा की।     
 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पत्र सूचना कार्यालय के सहायक निदेशक संजय कुमार ने कहा कि स्वच्छता ही जीवन है और हर किसी को जीवन में स्वच्छता को अपनाना चाहिए। घऱ और दफ्तर के साथ-साथ आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने में एक कदम आगे बढ़ाना चाहिए ताकि खुद भी स्वच्छ रहें और दूसरों को स्वच्छ वातावरण उपलब्ध कराएं।
 
गौरतलब है कि 15-31 जनवरी, 2018 तक आयोजित इस अभियान के तहत मंत्रालय के विभिन्न कार्यालयों द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जाएगा जिसमें स्वच्छता पर प्रदर्शनी, नुक्कड़ नाटक, फिल्म शो, चित्रांकन प्रतियोगिता आदि आयोजित की जाएंगी।

(PIB, Patna)

Go Back

Comment