मीडियामोरचा

____________________________________पत्रकारिता के जनसरोकार

Print Friendly and PDF

मीडिया व पत्रकारों पर अंकुश लोकतंत्र की हत्या समान: राम कृपाल यादव

आई.एफ.डब्लू.जे. की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यसमिति पटना में, देशभर के तीन सौ से अधिक पत्रकार हुए शामिल

पटना/ केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री राम कृपाल यादव ने कहा है कि मीडिया व पत्रकारों पर अंकुश लगाया जाना लोकतंत्र की हत्या के समान है . वह आज इंडियन फेडरेशन ऑफ़ वर्किंग जर्नलिस्ट्स (आई.एफ.डब्लू.जे.) के 130वीं कार्यसमिति के अवसर पर आयोजित राष्ट्रीय पत्रकार सम्मलेन के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि पत्रकार समाज में उस महावत की भूमिका में होते हैं जो अनियंत्रित सत्ता समान पागल हाथी को नियंत्रित करते हैं . लोकतंत्र को बचाए रखने में उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है .

इससे पूर्व, भारतीय नृत्य कला मंदिर, पटना  में आई.एफ.डब्लू.जे. की बिहार इकाई द्वारा आयोजित दो दिवसीय सम्मलेन का उद्घाटन उन्होंने दीप प्रज्वलित कर किया .

इस अवसर पर बिहार के पथ निर्माण मंत्री नन्द किशोर यादव ने कहा कि आजकल पत्रकारों के समक्ष चुनौतियां बढ़ गयी है लेकिन उनकी भूमिका आजादी के आन्दोलन के दौरान से लेकर 74 का छात्र आन्दोलन और आपातकाल में भी रही है और आज भी उनकी भूमिका कमोवेश महत्वपूर्ण रही है . 

पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० रास बिहारी सिंह ने कहा कि पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जो सभी क्षेत्रों को प्रभावित करता है l­ यह अलग बात है कि मीडिया का स्वरूप बदला है और तकनीक के सहारे स्थानीय समाचार भी देश भर में फ़ैल जाते हैं .

आई.एफ.डब्लू.जे.  राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ० के. विक्रम राव ने बिहार की पत्रकारिता व पत्रकारों को सलाम करते हुए कहा कि हाल के दिनों में राजस्थान के बेक़सूर पत्रकार दुर्ग सिंह राजपुरोहित की फर्जी गिरफ्तारी के विरोध में जिस तरह से आई.एफ.डब्लू.जे. के बैनर तले पत्रकारों ने मुहिम चलाई वह अनुकरनीय है उन्होंने कहा कि आई.एफ.डब्लू.जे. लगातार पत्रकार के सुरक्षा और उनके हितों के लिए पिछले साढ़े छह दशकों से लगातार प्रयासरत्त है.

बिहार इकाई के प्रदेश अध्यक्ष डॉ० ध्रुव कुमार ने देश भर आये तीन सौ से अधिक पत्रकारों का स्वागत करते हुए कहा कि पत्रकारों के लिए अपने लक्ष्य और मुद्दों के प्रति गंभीर रहना राष्ट्र और समाज के लिए अतिमहत्वपूर्ण है  .

इस अवसर पर प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर सोसाइटी के डी. के. सिंह, स्कॉलर अब्रॉड की प्राचार्य श्रीमती बी प्रियम, राष्ट्रिय महासचिव बिपिन धुलिया, कोषाध्यक्ष आर. पी. यादव, राष्ट्रीय सचिव मोहन कुमार, प्रदेश महासचिव सुधीर मधुकर, लोकगीत गायिका नीतू नवगीत ने भी अपने विचार व्यक्त किये .

इस मौके पर आई.एफ.डब्लू.जे. के बिहार इकाई के प्रमोद दत्त, मुकेश महान, अभिजित पाण्डेय, वीणा बेनीपुरी, प्रभाष चन्द्र शर्मा, गंगा चौधरी, महेश प्रसाद सिंह, नीता सिन्हा मौजूद थी .

Go Back

Comment